त्रिपुरा सरकार ने 1,868 रु प्रति क्विंटल के एमएसपी पर किसानों से धान की खरीदारी शुरू की | Tripura government starts procurement of paddy from farmers at MSP of Rs 1,868 per quintal

त्रिपुरा सरकार ने 1,868 रु प्रति क्विंटल के एमएसपी पर किसानों से धान की खरीदारी शुरू की

त्रिपुरा सरकार ने 1,868 रु प्रति क्विंटल के एमएसपी पर किसानों से धान की खरीदारी शुरू की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : June 9, 2021/12:09 pm IST

अगरतला, नौ जून (भाषा) त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने कहा कि राज्य सरकार ने 20,000 मीट्रिक टन (एमटी) खरीदने के लक्ष्य के साथ 18.68 रुपये प्रति किलोग्राम के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान खरीदारी का दूसरा चरण शुरू किया है।

उन्होंने कहा कि इस रबी सीजन में मंगलवार को राज्य के आठ जिलों में कुल 29 केंद्र खोले गए हैं और किसानों ने धान बेचना शुरू कर दिया है।

देब ने बंगाली में फेसबुक पोस्ट में कहा कि भाजपा-आईपीएफटी सरकार के सत्ता में आने से पहले राज्य में किसानों से सीधे एमएसपी पर धान खरीदने के लिए ऐसी कोई सुविधा उपलब्ध नहीं थी।

देब ने कहा, ‘त्रिपुरा सरकार किसानों से 1,868 रुपये प्रति क्विंटल पर धान खरीद रही है। राज्य सरकार इस पर 37.36 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसके अलावा, अतिरिक्त खर्च 6.87 करोड़ रुपये होगी।’

उन्होंने राज्य भर के किसानों से अपने धान को निकटतम कृषि विभाग या उप-मंडल मजिस्ट्रेट के कार्यालय में बेचने और न्यूनतम समर्थन मूल्य हासिल करने का भी आग्रह किया।

इस बीच, खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री मनोज कांति देब ने कहा कि भाजपा-आईपीएफटी सरकार के सत्ता में आने के बाद तीन साल पहले न्यूनतम समर्थन मूल्य के साथ धान की खरीद शुरू हो गई थी और पिछले तीन वर्षों में किसानों से 60,000 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई, जिसका उन्हें आर्थिक रूप से लाभ हुआ।

भाषा कृष्ण नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)