त्रिपुरा सरकार की अगर पेड़ो की व्यावसायिक खेती को बढ़ावा देने की योजना | Tripura govt plans to promote commercial cultivation of trees

त्रिपुरा सरकार की अगर पेड़ो की व्यावसायिक खेती को बढ़ावा देने की योजना

त्रिपुरा सरकार की अगर पेड़ो की व्यावसायिक खेती को बढ़ावा देने की योजना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : July 18, 2021/3:30 pm IST

अगरतला 18 जुलाई (भाषा) त्रिपुरा सरकार ने अगर पेड़ों की व्यावसायिक खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अगले तीन वर्षों में इस क्षेत्र से 2,000 करोड़ रुपये का कारोबार हासिल करने का लक्ष्य रखा है। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 में 75 हजार किलो अगर चिप्स और 1500 किलो अगर तेल को निर्यात करने की योजना बनाई है।

मुख्यमंत्री बिप्लव देव ने इस संबंध में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अगर तेल और चिप्स के ढुलाई सुविधा के लिए उनके हस्तक्षेप की मांग की।

अधिकारी ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री ने बैठक के दौरान प्रधानमंत्री को अगर के पेड़ों की क्षमता से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को इस क्षेत्र से अगले तीन साल में 2,000 करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद है। मोदी ने परियोजना से संबंधित हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया।’’

वर्तमान में राज्य में 50 लाख अगर पेड़ हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने त्रिपुरा अगर लकड़ी नीति 2021′ का सौदा तैयार करना शुरू किया है तथा 2025 तक इन पेड़ो की संख्या राज्य में को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है।

बिप्लव देव ने मोदी से सीआईटीईएस नियमों के तहत लकड़ी और उसके उत्पादों के निर्यात के लिए कोटा तय करने का भी अनुरोध किया।

भाषा जतिन मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)