तुर्की की अदालत ने पत्रकार केन डूंडर को दोषी करार दिया | Turkish court convicts journalist Ken Dunder

तुर्की की अदालत ने पत्रकार केन डूंडर को दोषी करार दिया

तुर्की की अदालत ने पत्रकार केन डूंडर को दोषी करार दिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : December 23, 2020/11:36 am IST

इस्तांबुल, 23 दिसंबर (एपी) तुर्की की एक अदालत ने एक खबर के लिए जासूसी और आतंकवाद संबंधी आरोपों पर निर्वासित पत्रकार केन डूंडर को दोषी ठहराया है।

इस्तांबुल में अदालत ने बुधवार को डूंडर को जासूसी के लिए गोपनीय दस्तावेज हासिल करने और आतंकवादी संगठन की मदद करने का दोषी ठहराते हुए 27 साल छह महीने जेल की सजा सुनवाई।

‘कम्हूरियत’ अखबार के पूर्व प्रधान संपादक डूंडर पर उनकी एक रिपोर्ट के लिए मुकदमा शुरू किया गया था। इस रिपोर्ट में आरोप लगाया गया था कि तुर्की की खुफिया सेवा सीरिया में अवैध तरीके से हथियार भेज रही थी।

इस खबर में 2014 के एक वीडियो का भी जिक्र किया गया जिसमें दिखा था कि पुलिस की वर्दी पहने कुछ लोग तथा अन्य व्यक्ति ट्रकों से कुछ बक्से को निकाल रहे थे। बाद में तस्वीरों में दिखा कि ट्रकों में गोला-बारूद थे। खबर में दावा किया गया था कि तुर्की की खुफिया सेवा और तुर्की के राष्ट्रपति ने कानूनी एजेंसियों को हथियार तस्करी की जांच शुरू करने की अनुमति नहीं दी थी।

खबर के प्रकाशन के बाद डूंडर और अखबार के अंकारा ब्यूरो प्रमुख इर्देम गुल के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने कहा था कि इन ट्रकों को सीरिया में मौजूद तुर्की के समूहों की मदद के लिए भेजा जा रहा था और डूंडर को ‘‘अपनी रिपोर्ट के लिए कीमत चुकानी होगी।’’

बाद के दिनों में तुर्की ने सीरिया के गृह युद्ध में सीधे तौर पर दखल दिया और सीमा पार जाकर चार बार अभियान चलाए।

डूंडर 2016 में जर्मनी चले गए थे और उनकी गैरमौजूदगी में यह मामला चलाया गया। तुर्की में उनकी संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई शुरू की गयी थी।

एपी आशीष उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)