लेबनान में चिड़ियाघर से छुड़ाए गए दो भालुओं को अमेरिका भेजने की तैयारी | Two bears rescued from zoo in Lebanon set to be sent to US

लेबनान में चिड़ियाघर से छुड़ाए गए दो भालुओं को अमेरिका भेजने की तैयारी

लेबनान में चिड़ियाघर से छुड़ाए गए दो भालुओं को अमेरिका भेजने की तैयारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : July 18, 2021/3:01 pm IST

हनावे (लेबनान), 18 जुलाई (एपी) लेबनान में एक दशक से भी अधिक समय सीमेंट के छोटे पिंजरों में गुजारने वाले दो भालुओं को अमेरिका ले जाकर जंगल में छोड़ा जाएगा। पशुओं से संबंधित कार्यकर्ताओं ने रविवार को यह जानकारी दी।

बेरूत में स्थित समूह ‘एनिमल्स लेबनान’ ने कहा कि होमर और उलिसेस नामक भूरे रंग के दो सीरियाई भालुओं को दक्षिण लेबनान में एक निजी चिड़ियाघर से मुक्त कराया गया था। पशु अधिकार कार्यकर्ताओं ने चिड़ियाघर के मालिक को मनाया कि उन्हें छोटे पिजंरों के बजाय किसी बेहतर स्थान पर रखा जाना चाहिये। इसके बाद मालिक ने भालुओं को छोड़ने का फैसला किया। इन भालुओं को दक्षिण बंदरगाह शहर टाइर के निकट हनावे के एक गांव में 10 वर्षों तक छोटे पिंजरों में रखा गया।

‘एनिमल्स लेबनान’ के निदेशक जैसन मियर ने कहा, ”किसी भी पशु को इतने बुरे हालात में नहीं रखना चाहिये, जहां उनको न तो पर्याप्त भोजन, न स्वास्थ्य देखभाल और न ही रहने के लिये बेहतर घर मिले। अपने जीवन में पहली बार वे विशाल प्राकृतिक जंगल में भालुओं का असली जीवन जी पाएंगे और उसका आनंद लेंगे। ”

लगभग 130-130 किलोग्राम के इन भालुओं की रविवार को चिकित्सा जांच की गई। इसके बाद इन्हें लोहे के एक विशाल पिंजरे में बैठाकर रवाना कर दिया गया। इन्हें रफीक हरीरी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा ले जाया जाएगा, जहां से इन्हें संयुक्त अरब अमीरात जाने वाले विमान में रखा जाएगा और फिर वहां से शिकागो भेजा जाएगा। इसके बाद उन्हें कोलोरेडो में वन्यजीव अभयारण्य में छोड़ दिया जाएगा।

एपी जोहेब नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)