हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों को लेकर दो पूर्व सांसदों ने अपराध स्वीकार किया | Two former lawmakers admit guilt over pro-democracy demonstrations in Hong Kong

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों को लेकर दो पूर्व सांसदों ने अपराध स्वीकार किया

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों को लेकर दो पूर्व सांसदों ने अपराध स्वीकार किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : February 16, 2021/10:10 am IST

हांगकांग, 16 फरवरी (एपी) हांगकांग में अवैध रूप से एकत्र होने के आरोप में यहां के दो पूर्व सांसदों ने मंगलवार को अपना अपराध स्वीकार कर लिया।

इसके साथ ही, इन दोनों नेताओं सहित कुल नौ लोगों के खिलाफ मुकदमे की सुनवाई शुरू हो गई। इस घटनाक्रम को अर्द्ध स्वायत्त चीनी क्षेत्र में असहमति व्यक्त करने वालों पर एक कार्रवाई के तौर पर देखा जा रहा है।

कार्यकर्ताओं पर 2019 के सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान अवैध रूप से एक सभा करने और उसमें भाग लेने का आरोप है।

उनमें हांगकांग लोकतंत्र आंदोलन के 82 वर्षीय पूर्व सैनिक मार्टिन ली, समाचार पत्र प्रकाशक जिम्मी लई भी शामिल है। उन्हें उनके लोकतंत्र समर्थक गतिविधियों से जुड़े अन्य आरोपों को लेकर बगैर जमानत के हिरासत में रखा गया है।

हांगकांग की विधायिका के जिन दो पूर्व सदस्यों ने अपना अपराध स्वीकार किया है, उनमें आउ नोक-हिन और लियुंग यीव-चुंग शामिल हैं।

वहीं, सात अन्य ने अपना अपराध स्वीकार नहीं किया है।

अदालत में मंगलवार को पेश हुए ये नौ लोग उन करीब 15 जाने-माने कार्यकर्ताओं में शामिल हैं, जिन्हें पिछले साल अप्रैल में गिरफ्तार किया गया था।

गौरतलब है कि हांगकांग में 2019 में सरकार के एक विधेयक के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन हुए थे। हालांकि, बाद में यह विधेयक वापस ले लिया गया। इस विधेयक में अपराध के संदिग्ध व्यक्तियों को मुकदमे के लिए चीन प्रत्यर्पित किये जाने का प्रावधान किया गया था।

एपी सुभाष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers