फिलीपींस में तूफान से 39 लोगों की मौत, लाखों लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया | Typhoon kills 39 people in Philippine

फिलीपींस में तूफान से 39 लोगों की मौत, लाखों लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया

फिलीपींस में तूफान से 39 लोगों की मौत, लाखों लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : November 13, 2020/5:34 am IST

मनीला। फिलीपींस में आए तूफान के कारण राजधानी में भीषण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होने से शुक्रवार को आसपास के कई गांवों में मिट्टी और मलबा जमा हो गया। तूफान के कारण कम से कम 39 लोगों की मौत हो चुकी है।

पढ़ें- CM के लिए मैं कहां कोई दावा कर रहा? NDA की बैठक में होगा तय- नीतीश कुमार

हजारों लोगों को बचाया गया है । हालांकि जलस्तर बहुत हद तक नीचे चला गया है। जिन स्थानों पर जलस्तर अधिक है वहां सेना लोगों को बचा रही है। आपदा प्रतिक्रिया अधिकारियों के साथ हुई आपातकालीन बैठक में सेना प्रमुख जनरल गिल्बर्ट गैपे ने कहा कि बचाव कार्य में जल और थल दोनों पर चल सकने वाले सैन्य वाहनों का उपयोग किया गया।

पढ़ें- आयुर्वेद दिवस, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 2 आयुर्वेद संस्थान राष्…

जनरल गैपे ने कहा, “ हम लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं और नुकसान की समीक्षा करने में सहायता कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि 39 लोगों की मौत हो गई और 32 अन्य लापता हैं। ‘वामको’ नामक तूफान मनीला के उत्तर में बुलकन और पंपंगा प्रांतों के बीच बुधवार की रात और बृहस्पतिवार सुबह टकराया।

पढ़ें- अयोध्या में आज बनेगा 5 लाख दीये जलाने का गिनीज रिकॉर्ड, रोशनी से जग..

तूफान के कारण बिजली के खंभे उखड़ गए और घरों को क्षति पहुंची। प्रभावित क्षेत्रों के साढ़े तीन लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया था। फिलीपीन की पुलिस ने कहा कि एक लाख से अधिक लोगों को बचाया गया जिसमें राजधानी क्षेत्र के 41,000 निवासी शामिल हैं।

 

 
Flowers