ब्रिटेन ने समूह सात के विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए भारत को आमंत्रित किया | UK invites India for Group SEVEN Foreign Ministers' meeting

ब्रिटेन ने समूह सात के विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए भारत को आमंत्रित किया

ब्रिटेन ने समूह सात के विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए भारत को आमंत्रित किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : April 20, 2021/3:27 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 20 अप्रैल (भाषा) ब्रिटेन की मेजबानी में अगले महीने होने वाली समूह सात के विदेश और विकास मंत्रियों की बैठक में आमंत्रित अतिथि देशों में भारत शामिल है। विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (एफसीडीओ) ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

लंदन में होने वाली बैठक में समूह सात (जी-7) देशों – कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका और ब्रिटेन के साथ ही यूरोपीय संघ (ईयू) के विदेश मंत्री शामिल होंगे। कहा जा रहा है कि बैठक के दौरान कोविड संबंधी सुरक्षा उपायों के बीच यह बैठक तीन से पांच मई के बीच होगी।

ऐसी संभावना है कि विदेश मंत्री एस जयशंकर को शिखर सम्मेलन के कुछ हिस्सों में शामिल किया जाएगा।

एफसीडीओ ने कहा कि विदेश मंत्री ने इस वर्ष समूह सात के विदेश और विकास मंत्रियों की बैठक के कुछ हिस्सों में शामिल होने के लिए भारत, ऑस्ट्रेलिया, कोरिया गणराज्य, दक्षिण अफ्रीका और आसियान के अध्यक्ष एवं महासचिव को भी अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है।

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने मंगलवार को संसद में बैठक की योजनाओं की पुष्टि की और कहा कि कहा कि यह आयोजन दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्रों के लिए एक साथ आने का मौका होगा।

भाषा

अविनाश पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers