अमेरिकी संसद ने प्रौद्योगिकी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए विधेयक पारित किया | US Parliament passes bill to boost technology industry

अमेरिकी संसद ने प्रौद्योगिकी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए विधेयक पारित किया

अमेरिकी संसद ने प्रौद्योगिकी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए विधेयक पारित किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : June 9, 2021/7:16 am IST

वाशिंगटन, नौ जून (एपी) अमेरिका की संसद ने बढ़ती अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा खासकर चीन की तरफ से मिल रही चुनौती के मद्देनजर देश में अर्धचालक उत्पादन और कृत्रिम बुद्धिमता के विकास तथा अन्य प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देने के लिए मंगलवार को एक विधेयक को भारी मतों से मंजूरी दी।

इस विधेयक के पक्ष में 68 और विरोध में 32 मत पड़े जो दर्शाता है कि आर्थिक मोर्चे पर चीन का सामना करने का मुद्दा कांग्रेस में दोनों पार्टियों को कैसे एकजुट करता है। मत विभाजन के युग में यह एक दुर्लभ घटना है जब डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों पर लगातार सीनेट के उन नियमों में बदलाव को लेकर दबाव बना रहा है जो रिपब्लिकनों की तरफ से विरोध और किसी मुद्दे पर गतिरोध को दूर कर सके।

इस विधेयक का सबसे महत्त्वपूर्ण पहलु वाणिज्य मंत्रालय को कांग्रेस द्वारा पूर्व में अधिकृत शोध एवं प्रोत्साहन कार्यक्रमों के माध्यम से अर्धचालक विकास एवं उत्पादन के लिए 50 अरब डॉलर का आपात आवंटन है। विधेयक में प्रस्तावित कुल लागत खर्च को करीब 250 अरब डॉलर तक बढ़ा देगा जिसमें से अधिकांश राशि शुरुआती पांच वर्षों में खर्च की जाएगी।

समर्थकों ने इसकी व्याख्या देश में दशक बाद वैज्ञानिक अनुसंधान में किए गए सबसे बड़े निवेश के तौर पर की है। यह ऐसे वक्त में लाया गया है जब वैश्विक स्तर पर अर्धचालकों का उत्पादन 1990 के 37 प्रतिशत से घटकर अब करीब 12 प्रतिशत पर आ गया है और उस समय में जब चिप की कमी ने अमेरिकी आपूर्ति श्रृंखला को अत्यधिक संवेदनशील बना दिया है।

सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर ने कहा, “बात साधारण सी है, अगर हम चाहते हैं कि अमेरिकी श्रमिक और अमेरिकी कंपनियां विश्व में अग्रणी रहें तो संघीय सरकार को विज्ञान, मूल अनुसंधान और नवोन्मेष में निवेश करना ही पड़ेगा जैसा कि हमने द्वितीय विश्व युद्ध के दशकों बाद किया था।”

एपी

नेहा शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)