उत्तर कोरिया को परमाणु वार्ता के लिए मनाने की फिर कोशिश करेंगे अमेरिका, दक्षिण कोरिया | US, South Korea to try again to persuade North Korea to hold nuclear talks

उत्तर कोरिया को परमाणु वार्ता के लिए मनाने की फिर कोशिश करेंगे अमेरिका, दक्षिण कोरिया

उत्तर कोरिया को परमाणु वार्ता के लिए मनाने की फिर कोशिश करेंगे अमेरिका, दक्षिण कोरिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : July 22, 2021/5:44 am IST

सियोल, 22 जुलाई (एपी) अमेरिका और दक्षिण कोरिया के शीर्ष अधिकारी उत्तर कोरिया को एक बार फिर उसके परमाणु कार्यक्रम पर वार्ता के लिए मनाने की कोशिश करने को तैयार हो गए।

अमेरिका की उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमन अपने क्षेत्रीय दौरे के हिस्से के रूप में सियोल गई हैं, वहां से वह इस सप्ताह के अंत में चीन जाएंगी। जनवरी में राष्ट्रपति जो बाइडेन के पदभार संभालने के बाद से वह चीन की यात्रा करने वाली पहली शीर्ष अमेरिकी अधिकारी होंगी।

शेरमन ने बृहस्पतिवार को दक्षिण कोरिया के अपने समकक्ष चुंग यूई-योंग के साथ उत्तर कोरिया, सियोल तथा वाशिंगटन के बीच सैन्य गठबंधन और अन्य क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत की।

चुंग के मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, दोनों ने उत्तर कोरिया को वार्ता में वापस लाने की कोशिश जारी रखने का निर्णय किया और सहमति व्यक्त की कि कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण तथा स्थायी शांति के लिए बातचीत आवश्यक है।

बयान के अनुसार, चुंग ने शेरमेन से दक्षिण कोरियाई-अमेरिकी गठबंधन को मजबूत करने की दिशा में प्रयार करने का भी आह्वान किया। इसपर शेरमेन ने कहा कि गठबंधन हिंद-प्रशांत क्षेत्र तथा पूर्वोत्तर एशिया में शांति, सुरक्षा और समृद्धि की कुंजी है, इसलिए वह ऐसा जरूर करेंगी।

एपी

निहारिका शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)