अमेरिका कम और मध्य आय वाले देशों को दान करेगा 50 करोड़ टीके | US to donate 500 million vaccines to low and middle income countries

अमेरिका कम और मध्य आय वाले देशों को दान करेगा 50 करोड़ टीके

अमेरिका कम और मध्य आय वाले देशों को दान करेगा 50 करोड़ टीके

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : June 10, 2021/7:28 am IST

(ललित के झा)

वाशिंगटन, 10 जून (भाषा) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की बृहस्पतिवार को यह एलान करने की योजना है कि अमेरिका फाइजर के 50 करोड़ खुराक खरीदेगा और 92 कम तथा मध्यम आय वर्ग वाले देशों और अफ्रीकी संघ को दान देगा। इस ऐतिहासिक कदम से दुनियाभर में इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद मिलेगी।

व्हाइट हाउस ने ब्रिटेन में जी-7 शिखर सम्मेलन में बाइडन की घोषणा से पहले कहा कि यह किसी भी एक देश द्वारा टीकों की सबसे बड़ी खरीद और दान है और दुनियाभर में लोगों की कोविड-19 से रक्षा करने में मदद करने की अमेरिकी लोगों की प्रतिबद्धता है।

बाइडन यूरोप की अपनी पहली विदेश यात्रा पर ब्रिटेन पहुंच गए हैं। व्हाइट हाउस ने कहा, ‘‘बाइडन दुनिया के अन्य लोकतांत्रिक देशों से भी सुरक्षित और प्रभावित टीकों की वैश्विक आपूर्ति में योगदान देने का आह्वान करेंगे। आज के दान का उद्देश्य लोगों की जान बचाना और इस महामारी को खत्म करना है।’’

टीकों की आपूर्ति अगस्त 2021 में शुरू होगी। इस साल के अंत तक कुल 20 करोड़ टीकों की आपूर्ति की जाएगी और बाकी के 30 करोड़ टीके 2022 के पहले छह महीनों में दिए जाएंगे।

व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरिका कोवैक्स के जरिए भी इन टीकों को कम तथा मध्यम आय वर्ग वाले देशों को आवंटित करेगा।

भाषा गोला शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers