ब्रिटेन में सभी वयस्कों के लिये टीकाकरण खुलने के बाद उमड़ी लोगों की भीड़ | Uk's population throngs after vaccination opens for all adults

ब्रिटेन में सभी वयस्कों के लिये टीकाकरण खुलने के बाद उमड़ी लोगों की भीड़

ब्रिटेन में सभी वयस्कों के लिये टीकाकरण खुलने के बाद उमड़ी लोगों की भीड़

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : June 20, 2021/2:23 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 20 जून (भाषा) राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) द्वारा 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिये टीकाकरण की सुविधा शुरू किए जाने के बाद लोगों में टीकाकरण कराने के लिये खासा उत्साह देखा गया और सात लाख से ज्यादा लोगों ने टीकों के लिये स्लॉट बुक कराया। एनएचएस की तरफ से रविवार को यह जानकारी दी गई।

राष्ट्रीय बुकिंग सेवा के जरिये शुक्रवार को घोषणा के दिन ही प्रति सेकंड आठ से ज्यादा लोगों के औसत से 7,21,469 लोगों ने टीकाकरण के लिये समय लिया। एनएचएस ने कहा कि इस भारी मांग को देखते हुए वह स्टेडियम और फुटबॉल मैदानों को विशाल टीकाकरण केंद्र के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैन्कॉक ने कहा, “देश भर में युवाओं द्वारा टीकाकरण के लिये दिखाया जा रहा उत्साह अतुल्य है और यह अधिक से अधिक लोगों को कोविड-19 के प्रभाव से मुक्त रखने के टीम के शानदार प्रयास का प्रमाण है।”

एनएचएस ने कहा कि वह स्टेडियम और फुटबॉल के मैदानों के साथ ही विश्वविद्यालयों में स्थित क्लीनिकों आदि का टीकाकरण के लिये इस्तेमाल कर रहा है और लोगों को टीका लगवाने में सहूलियत के लिये ऐसे केंद्रों की संख्या बढ़ा रहा है।

एनएचएस के मुख्य कार्यकारी सर सिमोन स्टीवंस ने कहा, “यह महामारी सभी के लिये एक चुनौती है लेकिन विभिन्न पाबंदियों की वजह से इसने खास तौर पर युवाओं को प्रभावित किया है। इसलिये यह अच्छी खबर है कि कोविड टीकाकरण अब देश में सभी वयस्कों के लिये उपलब्ध है और 30 साल से कम उम्र के 30 लाख से ज्यादा लोग अब तक टीके की पहली खुराक ले भी चुके हैं।”

भाषा प्रशांत नीरज

नीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)