केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक होश में हैं, स्वास्थ्य में हो रहा है सुधार: डॉक्टर | Union Minister Shripad Naik is conscious, health is improving: doctor

केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक होश में हैं, स्वास्थ्य में हो रहा है सुधार: डॉक्टर

केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक होश में हैं, स्वास्थ्य में हो रहा है सुधार: डॉक्टर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : January 13, 2021/6:45 pm IST

पणजी, 13 जनवरी (भाषा) सड़क हादसे में घायल होने के बाद गोवा के अस्पताल में भर्ती केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक अब पूरी तरह से होश में हैं और उनके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। अब उन्हें वेंटिलेटर से भी हटा लिया गया है। एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने बुधवार शाम को यह जानकारी दी।

गोवा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (जीएमसीएच) के डीन डॉ. शिवानंद बांदेकर ने चिकित्सा बुलेटिन में कहा कि एम्स के चिकित्सकों के दल ने नाइक को आगे के इलाज के लिए नयी दिल्ली ले जाने की कोई जरूरत नहीं बताई है।

बांदेकर ने बताया कि बुधवार सुबह एम्स के डॉक्टरों ने नाइक के इलाज की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री के रक्त चाप, नब्ज और अन्य स्वास्थ्य मापदंड सामान्य हैं और वह तरल पदार्थों का सेवन कर पा रहे हैं। साथ ही मौखिक निर्देशों पर प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

इससे पहले दिन में गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने संवाददाताओं से कहा कि डॉ. एस राजेश्वरी के नेतृत्व में दिल्ली एम्स की एक टीम ने सुबह गोवा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (जीएमसीएच) में नाइक के इलाज की समीक्षा की।

मुख्यमंत्री ने कहा, “एम्स की टीम इलाज से संतुष्ट है। नाइक ठीक हो रहे हैं। उन्हें दिल्ली स्थानांतरित करने की कोई जरूरत नहीं है।”

उन्होंने यह भी कहा कि केंद्रीय रक्षा और आयुष राज्य मंत्री नाइक होश में हैं और बोल रहे हैं।

सावंत ने कहा, “उन्होंने सुबह मुझसे बात की। हम उन्हें जीएमसीएच में सबसे बेहतर इलाज दे रहे हैं।”

मंगलवार को जीएमसीएच का दौरा करने वाले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि अगर जरूरत पड़ी तो नाइक को आगे के इलाज के लिए नयी दिल्ली स्थानांतरित किया जाएगा।

एम्स की टीम ने नाइक की स्वास्थ्य स्थिति की समीक्षा की और उन्हें बुधवार को वेंटिलेटर से हटाने की सलाह दी। एक सड़क दुर्घटना में घायल हुए नाइक का गोवा के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है।

मंगलवार देर रात पत्रकारों से बात करते हुए, अधिकारी ने यह भी कहा कि वे नाइक के श्वसन, रक्तचाप और अन्य स्वास्थ्य मापदंडों से संतुष्ट हैं।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नई दिल्ली की टीम मंगलवार शाम को गोवा पहुंची और पोरवोरिम स्थित सरकारी गोवा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (जीएमसीएच) में नाइक की स्वास्थ्य स्थिति की समीक्षा की।

अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बाद में उन्होंने 68 वर्षीय नाइक का इलाज कर रहे जीएमसीएच के डॉक्टरों के साथ चर्चा की।

जीएमसीएच में टीम के साथ राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी मौजूद थे।

दुर्घटना में नाइक के साथ कार में सवार उनकी पत्नी विजया और एक सहायक की सोमवार को मौत हो गई। यह हादसा उत्तर कन्नड़ जिले में अंकोला के निकट हुआ जब मंत्री कर्नाटक में धर्मस्थल से गोवा लौट रहे थे।

बांदेकर ने कहा कि नाइक अगले 10-15 दिन अस्पताल में ही रहेंगे, जिसके बाद पूरी तरह ठीक होने में तीन से चार महीने लगेंगे।

भाषा शफीक प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)