‘‘चीन की ओर केंद्रित हैं अमेरिका की बढ़ती सैन्य गतिविधियां’’ | "Us growing military activities focused on China"

‘‘चीन की ओर केंद्रित हैं अमेरिका की बढ़ती सैन्य गतिविधियां’’

‘‘चीन की ओर केंद्रित हैं अमेरिका की बढ़ती सैन्य गतिविधियां’’

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : April 29, 2021/1:48 pm IST

बीजिंग, 29 अप्रैल (एपी) चीनी रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन के तहत अमेरिकी सैन्य पोतों और टोही विमानों की गतिविधियां काफी बढ़ गई हैं तथा ये चीन केंद्रित हैं।

प्रवक्ता वू कियान ने कहा कि उदाहरण के तौर पर नौसेना के विध्वंसक यूएसएस मस्टिन ने हाल ही में चीनी विमान वाहक पोत लिओनिंग और उसके युद्धक बेड़े का नजदीकी अवलोकन किया।

वू ने दावा किया कि उन्होंने चीनी पक्ष की प्रशिक्षण गतिविधियों में गंभीरता से हस्तक्षेप किया और नौवहन तथा कर्मियों की सुरक्षा को गंभीर रूप से खतरा पैदा किया गया। उन्होंने कहा कि पोत को हटने के लिए चेतावनी दी गयी और अमेरिका के साथ औपचारिक विरोध दर्ज कराया गया।

उन्होंने कहा कि बाइडन के सत्ता संभालने के बाद चीन के दावे वाले क्षेत्रों में अमेरिकी सैन्य पोतों की गतिविधियों में 20 प्रतिशत और विमानों की गतिविधियों में 40 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गयी।

वू ने मासिक ब्रीफिंग में कहा, ‘अमेरिका अक्सर पोतों और विमानों को चीन के पास के समुद्री और हवाई क्षेत्र में भेजता है जिससे क्षेत्रीय सैन्यीकरण को बढ़ावा मिलता है तथा इससे क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए खतरा पैदा हो सकता है।’

एपी

अविनाश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)