उत्तर प्रदेश : रोजगार के मुद्दे पर विधानसभा में विपक्ष ने सरकार को घेरा | Uttar Pradesh: Opposition encircles government in Assembly over employment issue

उत्तर प्रदेश : रोजगार के मुद्दे पर विधानसभा में विपक्ष ने सरकार को घेरा

उत्तर प्रदेश : रोजगार के मुद्दे पर विधानसभा में विपक्ष ने सरकार को घेरा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : March 1, 2021/12:30 pm IST

लखनऊ, एक मार्च (भाषा) उत्तर प्रदेश विधानसभा में सोमवार को रोजगार के मुद्दे पर विपक्ष ने प्रदेश सरकार को घेरा, वहीं कांग्रेस सदस्यों ने मंत्री के जवाब पर अंसतोष जाहिर करते हुये सदन से बर्हिगमन किया।

सोमवार को शून्य काल में कांग्रेस के अजय कुमार लल्लू ने रोजगार का मुद्दा उठाते हुये कहा कि इस सरकार (भाजपा) ने धोखा देने के अलावा कुछ नहीं किया है।

उन्होंने कहा, ‘‘आज युवा दुखी, हताश और परेशान है। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रश्नपत्रों के लीक हो जाने से युवा अपने को छला हुआ महसूस कर रहे है।’’

लल्लू ने कहा,‘‘इस समय बढ़ती बेरोजगारी और घटते विकास दर के कारण प्रदेश का नौजवान बेहाल है। बेरोजगारों को सरकार रोजगार दे पाने में अक्षम साबित हो रही है, जिसके चलते प्रदेश की विकास दर घटकर लगभग 6.4 प्रतिशत रह गयी है। बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है। पिछले दो सालों में ही साढ़े बारह लाख पंजीकृत बेरोजगार बढ़े हैं।’’

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में आर्थिक तंगी और बेरोजगारी के चलते आये दिन युवा बेरोजगारों की आत्महत्या के आंकड़े बढ़ रहे हैं।

रोजगार के मुद्दे पर कांग्रेस के सदस्य विरोध स्वरूप सदन से बाहर चले गये।

विधानसभा में नेता विपक्ष समाजवादी पार्टी के रामगोविंद चौधरी ने कहा कि लॉकडाउन ने अनेकों युवाओं की नौकरियां छीन ली, यह सरकार युवाओं, किसानों और बेरोजगारो को मार रही है।

विपक्ष के सवालों का जवाब देते हुये उत्तर प्रदेश के श्रम और सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा,”यह एक पारदर्शी सरकार है, हम नौकरी दे रहे न कि बेच रहे है। उत्तर प्रदेश को बेरोजगार किसने बनाया? कौन बेरोजगारी भत्ता दे रहा था?”

इसके बाद विपक्ष के कुछ सदस्य विधानसभा अध्यक्ष के आसन के समक्ष आकर नारेबाजी करने लगे।

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने उन्हें अपने स्थान पर जाने को कहा, लेकिन सदस्य नहीं माने तब दीक्षित ने 15 मिनट के लिये सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी, बाद में इसे 15 मिनट के लिये और बढ़ा दिया गया।

बाद में विधानसभा के बाहर तिलक हाल में पत्रकारो से बात करते हुये कांग्रेस के अजय कुमार लल्लू ने कहा कि मौजूदा बदहाल स्थिति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 2016 से लेकर 2019 के बीच सरकार द्वारा निकाली गयी 24 प्रकार की भर्तियों में से 22 भर्तियां अभी तक अटकी हुई हैं।

उन्होंने कहा कि मौजूदा दौर में सरकार के प्रति प्रदेश के शिक्षित बेरोजगारों में भारी रोष एवं आक्रोश है, सरकार द्वारा बेरोजगारी के गंभीर मुद्दे पर समुचित जवाब न देने और बेरोजगारों नौजवानों का मजाक उड़ाने पर कांग्रेस पार्टी ने आज विधानसभा से बर्हिगमन किया।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी युवाओं और बेरोजगारों के हितों के लिए संघर्ष करने के लिए प्रतिबद्ध है और सड़क से सदन तक संघर्ष करती रहेगी।

भाषा जफर धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers