टीकाकरण, उचित दूरी के पालन से कोविड-19 के मामलों में वृद्धि रोकने में मिलेगी मदद : अध्ययन | Vaccination, proper distance adherence will help prevent increase in cases of Covid-19: study

टीकाकरण, उचित दूरी के पालन से कोविड-19 के मामलों में वृद्धि रोकने में मिलेगी मदद : अध्ययन

टीकाकरण, उचित दूरी के पालन से कोविड-19 के मामलों में वृद्धि रोकने में मिलेगी मदद : अध्ययन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : February 22, 2021/1:41 pm IST

बीजिंग, 22 फरवरी (भाषा) व्यापक टीकाकरण कार्यक्रम और उचित दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन किया जाए तो लोगों की आवाजाही पर बड़े पैमाने पर प्रतिबंध लगाए बिना कोविड-19 के मामलों में वृद्धि को रोका जा सकता है।

शोध पत्रिका ‘ह्यूमन बिहेव्यर’ में प्रकाशित अध्ययन से नीति निर्माताओं और लोक स्वास्थ्य पदाधिकारियों को समय पर कोविड-19 की रोकथाम संबंधी कदम उठाने में मदद मिल सकती है।

अध्ययन में चीन में मोबाइल फोन के भूस्थानिक डाटा और कोरोना वायरस के मामलों के साथ, संक्रमण के प्रसार को लेकर टीकाकरण के संभावित असर और उचित दूरी के नियमों के पालन के मॉडल पर गौर किया गया।

साउथहैंप्टन, ब्रिटेन और चाइनीज यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग के अध्ययनकर्ताओं ने देश में कम, मध्यम और ज्यादा आबादी वाले शहरों में रोकथाम संबंधी कई उपायों पर गौर किया।

शोधकर्ताओं ने कहा कि भविष्य में कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी रोकथाम उपाय, आबादी के घनत्व और क्षेत्र में टीकाकरण की उपलब्धता पर निर्भर करेगी। उन्होंने संक्रमण के मामलों के संबंध में सभी पहलुओं पर गौर किया।

शोधकर्ताओं ने कहा कि ‘हर्ड इम्युनिटी’ तक पहुंचने से पहले संक्रमण के मामलों में वृद्धि रोकने के लिए मध्यम और ज्यादा आबादी वाले शहरों में टीकाकरण और उचित दूरी का पालन करने की जरूरत होगी।

भाषा आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)