वक्फ बोर्ड को दंगा प्रभावित लोगों को मुआवजा देने से इनकार करने पर रिपोर्ट पेश करने का निर्देश | Wakf board directed to submit report on refusal to compensate riot affected people

वक्फ बोर्ड को दंगा प्रभावित लोगों को मुआवजा देने से इनकार करने पर रिपोर्ट पेश करने का निर्देश

वक्फ बोर्ड को दंगा प्रभावित लोगों को मुआवजा देने से इनकार करने पर रिपोर्ट पेश करने का निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : September 2, 2020/8:52 pm IST

नयी दिल्ली, दो सितंबर (भाषा) विधानसभा की अल्पसंख्यक कल्याण समिति ने बुधवार को अपनी एक बैठक में वक्फ बोर्ड को उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों के संबंध में दाखिल मुआवजा आवेदन खारिज होने के कारणों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने का निर्देश दिया। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

इसमें कहा गया कि समिति के अध्यक्ष अमानतुल्ला खान ने प्रधान सचिव (गृह) को इस साल फरवरी में हुए दंगों के संबंध में दर्ज प्राथमिकी की प्रतियां उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया।

ये भी पढ़ें- ​जिले का नामचीन बिल्डर गिरफ्तार, फर्जी दस्तावेजों के साथ कूटरचना कर…

बयान में कहा गया है, ‘‘अधिकारियों ने समिति को बताया कि जिन पीड़ितों की जानकारी सही पाई गई, उन्हें मुआवजा प्रदान किया गया। लेकिन बड़ी संख्या में आवेदनों को खारिज किया गया। दिल्ली वक्फ बोर्ड के सीईओ को इसके कारणों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए निर्देशित किया गया है।’’

समिति ने यह भी उल्लेखित किया कि कई प्रभावित व्यक्तियों को कुछ हज़ार रुपये का मुआवजा दिया गया जबकि सांप्रदायिक हिंसा में उन्हें भारी नुकसान हुआ था।

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में आज 1916 कोरोना मरीजों की पुष्टि, 12 लोगों की हुई मौत,…

इसमें कहा गया कि दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जाकिर खान को ऐसे मामलों का सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया गया है।

 
Flowers