वयस्क आबादी को कोविड टीका लगाने वाला देश का पहला गांव बना वेयान | Wayan becomes first village in the country to vaccinate entire adult population with covid

वयस्क आबादी को कोविड टीका लगाने वाला देश का पहला गांव बना वेयान

वयस्क आबादी को कोविड टीका लगाने वाला देश का पहला गांव बना वेयान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : June 8, 2021/7:21 am IST

श्रीनगर, 8 जून (भाषा) जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले का वेयान गांव देश का पहला ऐसा गांव बन गया है, जहां सभी वयस्कों को कोविड-19 टीके की खुराक दी जा चुकी है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

पढ़ें- सड़क पर चलते ट्रैक्टर से बोल्डर गिराते चले गए माफिय…

अधिकारियों ने बताया कि वेयान गांव में कुल 362 वयस्क रहते हैं और सभी को टीके लगाने का श्रेय स्वास्थ्यकर्मियों को जाता है जिनकी कड़ी मेहनत और अथक प्रयास के कारण ही यह गांव देशभर में चर्चा का केन्द्र बना हुआ है।

पढ़ें- ये क्या हो गया.. महिला ने पति के लिए खुला छोड़ा था …

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ वेयान गांव बांदीपोरा जिला मुख्यालय से केवल 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, लेकिन वहां जाने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को करीब 18 किलोमीटर पैदल चलना पड़ा।’’ अधिकारी ने बताया कि गांव के सभी वयस्कों के टीकाकरण का कार्य और भी कठिन था क्योंकि गांव में कुछ खानाबदोश परिवार रहते हैं जो अपने पशुओं को चराने के लिए ऊंचे स्थानों पर जाते हैं।

पढ़ें- काफी बड़ी हो गई है तारक मेहता की पुरानी ‘सोनू’.. बो…

बांदीपोरा जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी बशीर अहमद खान ने टीकाकरण अभियान के दौरान स्वास्थ्यकर्मियों की परेशानियों के बारे में बताते हुए कहा, ‘‘ गांव में इंटरनेट की कोई व्यवस्था नहीं है, इसलिए वहां रहने वाले लोगों के लिए शहरों में रहने वाले लोगों की तरह टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराना संभव नहीं था। ’’

पढ़ें- 7th pay commission, सरकारी कर्मचारियों को दो बड़ी सौगात, DA की तीन

गांव में कोविड टीकाकरण अभियान को ‘जम्मू-कश्मीर मॉडल’ के तहत लागू किया गया, जो तेज गति से संपूर्ण पात्र आबादी के टीकाकरण करने की एक 10 सूत्री रणनीति है। जम्मू-कश्मीर में कोविड टीके को लेकर शुरुआत में लोगों में झिझक होने के बावजूद 45 से अधिक आयु वर्ग के करीब 70 प्रतिशत लोगों को टीके की खुराक दी जा चुकी है, जो राष्ट्रीय औसत का दोगुना है।

पढ़ें- सेक्स रैकेट में पकड़ी गईं ये 11 एक्ट्रेस, कमरे में पहुंचते ही उड़ ग…

वेयान गांव की इस उपलब्धि पर जम्मू-कश्मीर सरकार के मीडिया सलाहकार यतीश यादव ने कहा कि केन्द्र शासित प्रदेश में टीकाकरण अभियान को और अधिक तेज किया जा रहा है।