कोविड के कारण उत्पन्न चुनौतियों का सामना कर रही हैं पूर्वोत्तर की महिला उद्यमी | Women entrepreneurs from North East facing challenges posed by Covid

कोविड के कारण उत्पन्न चुनौतियों का सामना कर रही हैं पूर्वोत्तर की महिला उद्यमी

कोविड के कारण उत्पन्न चुनौतियों का सामना कर रही हैं पूर्वोत्तर की महिला उद्यमी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : July 18, 2021/2:41 pm IST

गुवाहाटी 18 जुलाई (भाषा) कोविड-19 के कारण उत्पन्न चुनौतियों ने पूर्वोत्तर राज्यों की महिला उद्यमी के आपूर्ति और विपणन श्रृंखला को बाधित किया, जिससे उन्हें डिजिटल बाजार की ओर बढ़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) के साथ साझेदारी में डॉयचे गेसेलशाफ्ट एफआर इंटरनेशनेल जुसामेनरबीट (जीआईजेड) की एक रिपोर्ट में यह बात कही।

रिपोर्ट के अनुसार महिला उद्यमी अब मुख्य रूप से डिजिटल मार्केटिंग, वितरण चैनलों में विविधता लाने, उत्पाद / सेवा की पेशकश को समायोजित करने, संचालन को फिर से अपनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं।

रिपोर्ट में बताया कि महिला उद्यमियों पर महामारी का शुरूआती में ग्राहकों की मांग और वितरण की कमी, विविधताओं से भरे ऑनलाइन बाज़ार और ग्राहकों की बदली हुई प्राथमिकता जैसी परेशानियां का सामना करना पड़ा।

इस रिपोर्ट की प्रमुख उल्लास मरार ने कहा, ‘‘पूर्वोत्तर राज्यों में महिलाएं भौगोलिक और ढांचागत स्थितियों के कारण अधिक प्रभावित हुई हैं। महामारी के प्रभाव के बीच अन्य राज्यों की तुलना में पूर्वोत्तर राज्यों में व्यापार करना कठिन हैं।’’

उन्होंने कहा कि सीमित बुनियादी ढांचे, नियमों की कमी और परिवहन सेवाओं में प्रतिस्पर्धा ने उद्यमियों के लिए देश के बाकी हिस्सों से जुड़ना मुश्किल बना दिया है।

भाषा जतिन मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers