पन्ना में खदान से दो कीमती हीरे मिलने से श्रमिकों की किस्मत चमकी | Workers' fortunes brighten up as two precious diamonds are found from mine in Panna

पन्ना में खदान से दो कीमती हीरे मिलने से श्रमिकों की किस्मत चमकी

पन्ना में खदान से दो कीमती हीरे मिलने से श्रमिकों की किस्मत चमकी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : February 22, 2021/7:44 pm IST

पन्ना (मप्र) 22 फरवरी (भाषा) मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के एक गांव में खदान में दो कीमती हीरे मिलने से एक मजदूर और उसके साथियों की किस्मत चमक गई।

जिलाधिकारी संजय कुमार मिश्रा ने सोमवार को बताया कि इटवा खास गांव के रहने वाले भगवान दास कुशवाह और उसके साथ काम करने वाले श्रमिकों को सोमवार को खदान में खुदाई से 7.94 कैरेट और 1.93 कैरेट के दो कीमती हीरे मिले हैं।

उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा मार्च के दूसरे सप्ताह में अन्य हीरों के साथ इन दो हीरों की भी नीलामी कराई जाएगी। नीलामी से मिलने वाली राशि में से सरकार का राजस्व काटकर शेष राशि कुशवाह और उसके साथी श्रमिकों को दी जायेगी।

कुशवाह ने पत्रकारों को बताया कि उसने स्थानीय हीरा कार्यालय में दोनों हीरा जमा करवा दिया है। उसने बताया कि उसके सहित पांच मजदूर एक खदान में खुदाई कर रहे थे तभी उन्हें ये दो कीमती हीरे मिले। उन्होंने कहा कि इससे मिलने वाली राशि से उसके परिवार की समस्याओं का समाधान होगा और बच्चों की पढ़ाई में धन का उपयोग किया जा सकेगा।

विशेषज्ञों ने इन हीरों की कीमत 35 लाख रुपये तक होने का अनुमान लगाया है।

मध्यप्रदेश का पन्ना जिला हीरे की खदानों के लिये प्रसिद्ध है।

भाषा सं. दिमो शोभना नीरज

नीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)