योगी ने किया रागगीरी कैलेंडर का विमोचन | Yogi releases Raggiri calendar

योगी ने किया रागगीरी कैलेंडर का विमोचन

योगी ने किया रागगीरी कैलेंडर का विमोचन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : January 1, 2021/4:38 pm IST

लखनऊ, एक जनवरी ( भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को यहां अपने सरकारी आवास पर ‘रागगीरी कैलेंडर-2021’ का विमोचन किया जो राज्य के महान कलाकारों पर केंद्रित है।

इस अवसर पर उन्होंने कहा, “उत्तर प्रदेश विलक्षण प्रतिभा की धरती है और भारतीय संस्कृति को समृद्ध करने में हमारे प्रदेश का महत्वपूर्ण योगदान है। संस्कृति में संगीत भी समाहित है। इसके दृष्टिगत भारतीय संगीत मानचित्र में उत्तर प्रदेश के योगदान पर केन्द्रित इस कैलेंडर का प्रकाशन एक सराहनीय प्रयास है।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रकाशन के माध्यम से सुर और साज के मानचित्र पर उत्तर प्रदेश के गौरव और गरिमा को स्थापित करने का प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि महान संगीत कलाकारों पर आधारित यह कैलेंडर प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर को नयी पीढ़ी से जोड़ने में उपयोगी होगा।

उल्लेखनीय है कि रागगीरी संस्था द्वारा प्रकाशित कैलेंडर में विष्णु नारायण भातखण्डे, किशन महाराज, रविशंकर, विदुषी गिरिजा देवी, उदय शंकर, विदुषी रसूलन बाई, विदुषी सितारा देवी, विदुषी बेग़म अख्तर, विदुषी सिद्धेश्वरी देवी, सामता प्रसाद तथा शम्भू महाराज जैसी संगीत जगत की प्रसिद्ध हस्तियों पर जानकारी प्रकाशित की गई है। इन सभी कलाकारों का जन्म उत्तर प्रदेश में हुआ या वे प्रदेश से जुड़े रहे। भाषा आनन्द अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers