ज्यूरिख एयरपोर्ट का नोएडा हवाईअड्डे के विकास के लिए एनआईएएल के साथ करार | Zurich Airport ties up with NIL for development of Noida airport

ज्यूरिख एयरपोर्ट का नोएडा हवाईअड्डे के विकास के लिए एनआईएएल के साथ करार

ज्यूरिख एयरपोर्ट का नोएडा हवाईअड्डे के विकास के लिए एनआईएएल के साथ करार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : July 17, 2021/10:09 am IST

नयी दिल्ली, 17 जुलाई (भाषा) ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल ने शनिवार को नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकास के लिए लखनऊ में उत्तर प्रदेश सरकार की इकाई एनआईएएल के साथ एक शेयरधारक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल के एक बयान के मुताबिक नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एनआईएएल) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अरुण वीर सिंह और यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) के सीईओ क्रिस्टोफ श्नेलमैन ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में समझौते पर हस्ताक्षर किए।

वाईआईएपीएल ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल की 100 प्रतिशत स्वामित्व वाली अनुषंगी है और इसका गठन जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को विकसित करने के लिए किया गया है, जो दिल्ली के मुख्य क्षेत्र से लगभग 70 किमी दूर है।

समझौते के अनुसार, एनआईएएल के पास वाईआईएपीएल में एक गोल्डन शेयर (कम से कम 51 प्रतिशत मतदान अधिकार) और बोर्ड में दो निदेशकों को नामित करने का अधिकार होगा।

शेयरधारक समझौता उत्तर प्रदेश सरकार के ‘हवाई अड्डे तक पहुंच स्थापित करने, हवाई अड्डे के संचालन के लिए सुविधाओं (पानी, बिजली, अपशिष्ट जल) की स्थापना एवं विस्तार, हवाई अड्डे पर निगरानी सहित कानून और व्यवस्था बनाए रखना तथा हवाई अड्डे के निर्माण एवं संचालन के लिए जरूरी मंजूरी’ से जुड़ी मदद को भी रेखांकित करता है।

मुख्यमंत्री आदित्यनाश ने कहा, ‘शेयरधारक समझौता राज्य में प्रगति की दिशा में उठाया गया अगला कदम है। नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा भारत में एक आधुनिक, विश्वस्तर के हवाई अड्डे के लिए मापदंड होगा।’

भाषा

प्रणव अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers