एक सिगरेट ने बदल दी थी विश्वकप में सुपर ओवर की कहानी, प्लेयर ऑफ द मैच बने बेन स्टोक्स ने ऐसे बनाया इंग्लैंड को चैंपियन | A cigarette changed the story of the super over in the World Cup Ben Stokes became player of the match, making England champions

एक सिगरेट ने बदल दी थी विश्वकप में सुपर ओवर की कहानी, प्लेयर ऑफ द मैच बने बेन स्टोक्स ने ऐसे बनाया इंग्लैंड को चैंपियन

एक सिगरेट ने बदल दी थी विश्वकप में सुपर ओवर की कहानी, प्लेयर ऑफ द मैच बने बेन स्टोक्स ने ऐसे बनाया इंग्लैंड को चैंपियन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : July 15, 2020/9:05 am IST

क्राइस्टचर्च । साल 2019 का विश्व कप फाइनल का मुकाबला शायद ही कोई कभी भूले, इंग्लैंड- न्यूजीलैंड के बीच खेला गया विश्व कप का फाइनल मैच सबसे अधिक रोमांचित करने वाले मैच में शुमार किया जाने लगा है। आपको याद होगा कि विश्व कप का फाइनल मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर कराया गया था। सुपर ओवर में मैच टाई हो गया था। जिसके बाद मैच में सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने के आधार पर इंग्लैंड को विश्व कप विजेता घोषित किया गया।

इस मैच के एक साल पूरे होने के बाद एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है कि इस मैच में सुपर ओवर से पहले मिले ब्रेक में मैच के हीरो रहे बेन स्टोक्स ने सिगरेट के कश लिए थे। सूत्रों की मानें तो सुपर ओवर के समय मेजबान टीम इंग्लैंड के सभी खिलाड़ियों को कप्तान इयोन मॉर्गन शांत रहने की सलाह दे रहे थे, लेकिन स्टोक्स ने इस बीच समय चुराकर सुपर ओवर से ठीक पहले मिले ब्रेक में सिगरेट पीकर खुद को मैच के लिए तैयार किया था।

यह भी पढ़ें- जब एक ही बिस्तर पर सोते थे गंभीर और धोनी तो पूरे समय इस विषय पर करत…

दरअसल इंग्लैंड के विश्व विजेता बनने के एक साल पूरा होने पर एक किताब “मॉर्गन्स मैन” के कुछ अंश सामने आए हैं। इसमें इस बात का खुलासा हुआ है कि लॉर्ड्स के इस ऐतिहासिक फाइनल मुकाबले के दिन स्टोक्स बेहद दबाव में थे। stuff.co.nz. के मुताबिक 27000 समर्थकों से भरे स्टेडियम के बीच सुपर ओवर के ऐलान के बाद माहौल बेहद तनावपूर्ण हो गया था। स्टेडियम सहित खिलाड़ियों के ड्रेसिंग रूम में तनाव था । हर खिलाड़ी पर कैमरों की नजर थी,बावजूद इसके मैच के हीरो रहे बेन स्टोक्स ने सुपर ओवर के ब्रेक के दौरान सिगरेट के कश खींच लिए थे

यह भी पढ़ें- भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर की पत्नी हुई कोरोना पॉजिटिव, प…

किताब “मॉर्गन्स मैन” में निक हाउल्ट और स्टीव जेम्स के लेख के मुताबिक, बेन स्टोक्स ने वैसे तो लॉर्ड्स के मैदान पर इससे पहले कई पारियां खेली थी। वे इस मैदान को अच्छे से समझते हैं, बावजूद इसके वे बैटिंग से पहले प्रेशर में थे। इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ड्रेसिंग रूम में अपने साथियों को शांत कर रहे थे और उनको मानसित तौर पर सुकून देने की कोशिश करते हुए रणनीति पर चर्चा कर रहे थे। स्टोक्स ने कुछ पल अपने लिए निकाला और शांत जगह की तलाश करने लगे।

किताब में आगे कहा गया कि स्टोक्स पसीने और लगभग मिट्टी में सने थे, उन्होंने 2 घंटे 27 मिनट से ज्यादा बल्लेबाजी की थी और यह अद्भूत अनुभव था। स्टोक्स क्या करते, वह इंग्लैंड की ड्रेसिंग रूम के पीछे गए, एटेंडेंट के छोटे से ऑफिस को पार किया और वहां जाकर उन्होंने एक सिगरेट जलाई और थोड़ा सा वक्त अपने लिए निकाला।

यह भी पढ़ें- कप्तान विराट को​हली के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, BCCI ने ऐसे दिया जवा…

विश्व कप फाइनल में बेन स्टोक्स ने बिना आउट हुए 84 रन बनाकर मैच को टाई करवाने और फिर सुपर ओवर में 8 रन बनाने के लिए स्टोक्स को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। यह स्टोक्स की अब तक की सबसे बेहतरीन पारियों में से एक रही। 2014 आईसीसी टी20 विश्व कप में स्टोक्स ने फाइनल मैच के आखिरी ओवर में 4 छक्के खाए थे और इंग्लैंड विश्व कप खिताब जीतने से चूक गया था। इस पारी से उन्होंने इस कलंक को धो दिया।