कुछ ही घंटे और.. दुनिया को मिल जाएगी कोरोना की पहली वैक्सीन! जानें कब से होगा टीकाकरण | A few hours more .. The world will get Corona's first vaccine

कुछ ही घंटे और.. दुनिया को मिल जाएगी कोरोना की पहली वैक्सीन! जानें कब से होगा टीकाकरण

कुछ ही घंटे और.. दुनिया को मिल जाएगी कोरोना की पहली वैक्सीन! जानें कब से होगा टीकाकरण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : August 11, 2020/7:40 am IST

नई दिल्ली। दुनिया में रोजाना कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इस बीच राहत की सबसे अच्छी खबर यह है कि कुछ घंटे बाद दुनिया को कोरोना की पहली वैक्सीन मिल जाएगी। दरअसल रूस कल यानी 12 अगस्त को कोरोना वैक्सीन लॉन्च करने वाली है। जिसके बाद सितंबर से इसका उत्पादन और अक्तूबर से टीकाकरण का अभियान चलाया जाएगा।

Read More News: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर संशय खत्म, पूजन का समय-विधि, संतान सुख-विवाह-कर्ज मुक्ति देखें समस्त उपाय
रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने दावा किया है कि उनका कोरोना वैक्सीन दुनिया की पहली दवा होगी। उल्लेखनीय है कि भारत, ब्रिटेन, अमेरिका समेत अन्य देश अभी कोरोना वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं। सभी देश सफलता के करीब पहुंचते भी दिख रहे हैं। इस बीच रूस अपना कोरोना वैक्सीन 12 अगस्त यानी कल ही पंजीकरण कराने जा रहा है।

Read More News: मशहूर शायर राहत इंदौरी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर कहा- खैरियत पूछने फोन ना करें, सीएम ने की शीघ्र स्वस्थ होने की कामना

बता दें कि रूस के कोरोना वैक्सीन पर अमेरिका, ब्रिटेन जैसे देशों के अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन भी आपत्ति जता चुके हैं। इस पर रूस का दावा है कि उसने कोरोना की जो वैक्सीन तैयार की है, वह क्लीनिकल ट्रायल में 100 फीसदी तक सफल रही है। जिन वॉलंटियर्स को वैक्सीन दी गई उनमें वायरस के खिलाफ कारगर इम्यूनिटी विकसित हुई है। कुछ हद तक बुखार चढ़ने की समस्या है, जो कि मामूली है और इसे पैरासिटामोल से आसानी से ठीक किया जा सकता है।

Read More News:  मुखबिरी करने के विवाद में दंपति की हत्या, बेटे की हालत गंभीर

रूस की कोरोना वैक्सीन को लेकर विशेषज्ञों ने भी चेतावनी दी है। कहा है कि ट्रायल के दौरान जिनमें एंटीबॉडीज बन रही हैं उनके लिए यह वैक्सीन खतरनाक भी साबित हो सकती है। विशेषज्ञों का मानना है कि गलत वैक्सीन देने पर बीमारी के बढ़ने की आशंका हो सकती है। दूसरी ओर रूस सरकार ने भी माना है कि वैक्सीन अभी तीसरे चरण के ट्रायल में ही है। इसी महीने बड़े स्तर पर अंतिम चरण के तीन और ट्रायल किए जाएंगे, ताकि वैक्सीन की प्रभावकारिता पर वृहद स्तर पर डाटा उपलब्ध हो।

Read More News:  अमेरिका में व्हाइट हाउस के बाहर फायरिंग, सुरक्षित जगह पर ले जाए गए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप