सरकारी रिकॉर्ड से 6 गांवों के नक्शे और जमीन रिकॉर्ड गायब, सर्टिफिकेट बनवाने ग्रामीणों को हो रही परेशानी | A map of 6 villages and land records missing from official records

सरकारी रिकॉर्ड से 6 गांवों के नक्शे और जमीन रिकॉर्ड गायब, सर्टिफिकेट बनवाने ग्रामीणों को हो रही परेशानी

सरकारी रिकॉर्ड से 6 गांवों के नक्शे और जमीन रिकॉर्ड गायब, सर्टिफिकेट बनवाने ग्रामीणों को हो रही परेशानी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : March 5, 2019/8:44 am IST

बलरापुर। बलरामपुर जिले के राजपुर तहसील के 6 गांवों का नक्शा और जमीन का रिकॉर्ड ही नहीं मिल रहा है, जिसकी वजह से इन गांवों के किसान परेशान हैं। ग्रामीण न तो बच्चों का कोई सर्टिफिकेट बनवा पा रहे हैं और न ही सरकारी योजनाओं का लाभ उठा पा रहे हैं। ग्राम पंचायत बदौली और कुंदीकला में इंसान हैं, चौक, चौराहे हैं, सड़के हैं, किसान खेती कर रहे हैं, लेकिन सरकारी दस्तावेजों में इनका कोई अस्तित्व नहीं है।

पढ़ें-एनएच-30 पर महिंद्रा ट्रैव्हल्स की बस पलटी, सीआरपीएफ जवान की मौत, बी…

हैरान करने वाली बात तो ये है कि ग्रामीण जहां रह रहे हैं उन्हें ठीक से ये भी नहीं पता कि वो जमीन उनकी है भी या नहीं। जिसकी वजह से वे जमीन की खरीद बिक्री भी नहीं कर पा रहे हैं। सिधमा,बदौली,खोडरो,अखोरा,और कुंदी गांव के ऐसे हालात साल 2012 से बने हुए हैं। इसके लिये पटवारियों की आपसी खींचतान जिम्मेदार है।

पढ़ें-जनता कांग्रेस के पांच बड़े नेता करेंगे घर वापसी,अमित ने बताया,सत्ता-सुख भोगने वाले

ग्रामीणों ने इसकी शिकायत कलेक्टर से लेकर विधायक और मंत्री से लेकर सीएम तक से की, लेकिन आज तक इस समस्या का कोई हल नहीं निकला। ग्रामीण आज भी अपनी जमीन का खसरा,नक्शा और नकल के लिए भटक रहे हैं। वहीं प्रशासन की मानें तो भुईंया सॉफ्टवेयर में जमीन का सारा रिकॉर्ड अपलोड है।

 
Flowers