दो हजार के नकली नोटों का फैला जाल, नहीं मालूम तो पढ़ें ये खबर, ऐसे करें असली की पहचान | A spread of fake notes worth two thousand after currency ban

दो हजार के नकली नोटों का फैला जाल, नहीं मालूम तो पढ़ें ये खबर, ऐसे करें असली की पहचान

दो हजार के नकली नोटों का फैला जाल, नहीं मालूम तो पढ़ें ये खबर, ऐसे करें असली की पहचान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : January 16, 2020/8:05 am IST

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए नोटबंदी का फैसला लिया था। जिसके बाद सरकार ने बाजार में 1 हजार के नोटों को बंद कर दो हजार के नए नोट बाजार में उतारे हैं। अब खबर है कि नए दो हजार के नोटों से ही फर्जीवाड़े का खेल हो रहा है।

Read More News: बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने किया बड़ा बदल.

नकली नोटों को बाजार में उतारने का सबसे ज्यादा मामला गुजरात में सामने आया है। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों की ओर नजर डाले तो अब तक नकली नोटों के मामले में दो हजार के नोटों की 56 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

Read More News: आर्मी भर्ती: फर्जी दस्तावेज लेकर आए चार युवकों को अफसरों ने दबोचा, ..

आंकड़ों के अनुसार साल 2017-2018 में कुल 46.06 करोड़ कीमत के नकली नोट पकड़े गए। इसमें दो हजार के नोटों की हिस्सेदारी 2017 में 53.3 प्रतिशत और 2018 में बढ़कर 61.1 प्रतिशत हो गई। बता दें कि मोदी सरकार ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी का ऐलान किया था। सरकार ने नोटबंदी की वजह भ्रष्टाचार पर लगाम लागने काले धन को वापस लाने की मु​हिम बताया था।

Read More News: CAA-NRC का विरोध करने पर बॉलीवुड ​सिंगर ने अनुराग कश्यप की लगाई क्ल…

बता दें कि 2000 के नए नोट में बायीं ओर कोड में दो हजार लिखा है। नीचे की ओर बायीं तरफ दो हजार की ताजा तस्वीर। वहीं दो हजार देवनागरी फांट में लिखा है। नोट के मध्य में महात्मा गांधी का चित्रांकन है। सूक्ष्म शब्दों में भारत और इंडिया लिखा गया है। इसके साथ ही आरबीआइ का कलर कोड है, जो नोट को झुकाने पर हरे से नीला होता है। आरबीआइ के विवरण के नीचे गवर्नर के हस्ताक्षर है।

Read More News: मालगाड़ी से भिड़ंत के बाद लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के 7 डिब्बे पटरी …