इस विश्वविद्यालय ने पेश की एक अनूठी मिसाल, शहीदों के बच्चों के लिए निःशुल्क होगी उच्च शिक्षा | A unique example of this university offering, will be free for the children of martyrs Higher education

इस विश्वविद्यालय ने पेश की एक अनूठी मिसाल, शहीदों के बच्चों के लिए निःशुल्क होगी उच्च शिक्षा

इस विश्वविद्यालय ने पेश की एक अनूठी मिसाल, शहीदों के बच्चों के लिए निःशुल्क होगी उच्च शिक्षा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : March 9, 2019/3:57 am IST

जबलपुर । संभाग के रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने एक अनूठी मिसाल पेश की है। यूनिवर्सिटी ने देश के लिए शहादत देने वाले जवानों के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देने का फैसला किया है। विश्वविद्यालय की स्थाई समिति की बैठक में बीते दिनों इस फैसले पर मुहर लगाई गई है। सत्र 2019-2020 के लिए ऐसे सभी छात्रों से फीस नहीं वसूली जाएगी जिनके अभिभावक देश के लिए सेवा देते हुए शहीद हुए हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक देश की खातिर जो सैनिक शहीद होते हैं तो उनके परिवार में पढ़ने वाले सभी बच्चों को उच्च शिक्षा निःशुल्क मुहैया कराई जाएगी। इसका उद्देश्य है कि शहीद जवानों के परिवार में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं की उच्च शिक्षा में आर्थिक समस्या की वजह से कोई रुकावट न आए।

ये भी पढ़ें- ऐप से कंट्रोल होगी बाइक-कार, इंजीनियरिंग छात्रों ने बनाई अनोखी डिव…

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के कुलपति कपिलदेव मिश्रा के मुताबिक आरडीवीवी प्रशासन सदैव समाज और राष्ट्र जीवन के पथ पर शिक्षा के माध्यम से समाज की सेवा करता आ रहा है। इसी परंपरा को कायम रखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने समाज हित में ये फैसला लिया है। कुलपति कपिल देव मिश्रा का कहना है कि जिस तरह से सैनिक देश की रक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित करते है,ऐसे में हमारा भी फर्ज बनता है कि समाज के साथ विश्वविद्यालय सैनिकों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहे,और उसी के चलते ये फैसला किया गया है।