स्वागत, वंदन.. आ रहे हैं अभिनंदन, वाघा बॉर्डर में वीर सपूत की शान में शौर्य प्रदर्शन | abhinandan return in the evening today

स्वागत, वंदन.. आ रहे हैं अभिनंदन, वाघा बॉर्डर में वीर सपूत की शान में शौर्य प्रदर्शन

स्वागत, वंदन.. आ रहे हैं अभिनंदन, वाघा बॉर्डर में वीर सपूत की शान में शौर्य प्रदर्शन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : March 1, 2019/4:43 am IST

नई दिल्ली। पिछले तीन दिनों से पाकिस्तानी हिरासत में चल रहे भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन आज अपने वतन भारत लौट आएंगे। वायुसेना का एक प्रतिनिधिमंडल आज विंग कमांडर अभिनंदन को लेने वाघा सीमा जाएगा। इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में घोषणा की थी कि अभिनंदन को सद्भाव के तौर पर शुक्रवार को रिहा किया जाएगा।

पढ़ें-पाकिस्तान ने एफ-16 के मलबे को भारतीय विमान का बताया, झूठ बेनकाब होने पर हुई फ…

अभिनंदन का मिग 21 विमान बुधवार सुबह पाकिस्तान के हमले को रोकने के दौरान हवा से जमीन पर आ गया था। उसके बाद से वह पाकिस्तान में हैं। अभिनंदन ने पाकिस्तान का एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया था। सूत्रों के मुताबिक भारतीय वायुसेना के अधिकारियों की एक टीम आज शाम में वाघा सीमा पर विंग कमांडर अभिनंदन को लेने जाएगी। हालांकि ये अभी साफ नहीं है कि पाकिस्तान अभिनंदन को अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस एजेंसी को सौंपेगा या भारतीय अधिकारियों को। इस बीच पंजाब के सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि वह अभिनंदन का स्वागत करना चाहते हैं।

पढ़ें- बड़गाम में क्रैश हुए मिग विमान में सेना के 6 अफसरों के साथ सात की म…

विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़े जाने की घोषणा के बाद भारत की तीनों सेनाओं ने गुरुवार शाम साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पाकिस्तान के झूठ को दुनिया के सामने रखा। इसके साथ ही तीनों सेनाओं ने साफ संकेत दिया है कि हमारी लड़ाई आतंकवाद के खिलाफ है और अगर पाकिस्तान आतंकियों को संरक्षण देना आगे भी जारी रखता है तो ऐसे ऐक्शन जारी रहेंगे।

सेना ने सबूत के साथ बताया कि भारतीय मिग 21 ने पाकिस्तान के F16 फाइटर जेट को जवाबी कार्रवाई में मार गिराया। पाक यह दावा करता है कि उसने भारत के दो जेट गिराए हैं और उसका कोई जेट नष्ट नहीं हुआ। भारतीय वायुसेना की तरफ से एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने विस्तार से इस पाकिस्तानी झूठ को उजागर किया। उन्होंने पाकिस्तान के इस झूठ को बेनकाब करते हुए एयर वाइस मार्शल कपूर ने F16 से दागी गई उस मिसाइल के टुकड़े दिखाए जो भारतीय क्षेत्र राजौरी में मिले हैं। उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान के पास सिर्फ एक प्लेन है जो ऐमरैम मिसाइल लेकर उड़ सकता है। इसका मतलब है कि पाकिस्तान ने F16 का इस्तेमाल किया। इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर भी मैच किया गया है।