व्हेल की उल्टी ( वोमिट ) ले जा रहा व्यक्ति गिरफ्तार, विशेषज्ञों ने 1.7 करोड़ कीमत का लगाया अनुमान | Accused arrested with whale vomiting Experts estimated to cost 1.7 million

व्हेल की उल्टी ( वोमिट ) ले जा रहा व्यक्ति गिरफ्तार, विशेषज्ञों ने 1.7 करोड़ कीमत का लगाया अनुमान

व्हेल की उल्टी ( वोमिट ) ले जा रहा व्यक्ति गिरफ्तार, विशेषज्ञों ने 1.7 करोड़ कीमत का लगाया अनुमान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : June 20, 2019/2:26 pm IST

महाराष्ट्र। देश में अपने आप में एक विरली आपराधिक घटना सामने आई है। मुंबई पुलिस ने एक ऐसे आरोपी को गिरफ्तार किया है जो अपने साथ उल्टी या वोमिट लेकर जा रहा था। अब आप चौकिएगा नहीं इसे गंदगी फैलाने के लिए गिरफ्तार नहीं किया गया है। 53 साल के राहुल दुपारे को 1.7 करोड़ रुपए कीमती उल्टी के साथ गिरफ्तार किया गया है। दरअसल आरोपी राहुल समुद्री जीव व्हेल की डेढ़ किलो उल्टी (वोमिट) के साथ गिरफ्तार किया गया। बाजार में इसकी कीमत तकरीबन 1.7 करोड़ रुपए आंकी गई है। समुद्री जीव व्हेल की उल्टी यो वोमिट को समुद्र में बहता सोना भी कहा जाता है। अरब देशों में इसकी बड़ी डिमांड है। अरब देश के रईस इसे किसी भी कीमत पर लेने के लिए तैयार हो जाते हैं। पूरी दुनिया में इसकी तस्करी होती है। भारत में इसकी बिक्री पर प्रतिबंध है।

यह भी पढ़ें – एक राष्ट्र-एक चुनाव पर बनेगी समिति, निश्चित समय-सीमा में देगी रिपोर्ट

वैज्ञानिक भाषा में एम्बरग्रिस या वोमिट स्पर्म व्हेल की आंतों से निकलने वाले चिपचिपा पदार्थ है। यह ज्यादा उष्णकटिबंधीय समुद्र में पाया जाता है। एम्बरग्रिस या वोमिट स्पर्म का इस्तेमाल परफ्यूम, इत्र और सौंदर्य प्रसाधनों के आइटम बनाने के लिए किया जाता है। यह अल्कोहल, क्लोरोफार्म के साथ जल्दी घुलता और वाष्पीकृत होता है। इसकी खुशबू इतनी अच्छी होती है कि लोग इसके दीवाने हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें – ‘एक देश एक चुनाव’ पर मायावती का प्रहार, कहा- जनता का ध्यान बांटने क…

महाराष्ट्र पुलिस को इस संबंध में खुफिया सूचना मिली थी,इस पर मुंबई के उपनगरीय इलाके विद्यानगर के कोमा लेन में छापे के दौरान आरोपी पकड़ में आया। पूरी कार्रवाई पुलिस और वन विभाग के दल ने की। गिरफ्तारी के बाद आरोपी राहुल दुपारे के खिलाफ वन्य जीव अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई की गई है।

यह भी पढ़ें – मोदी के मंत्री की तुकबंदी, ठहाकों से गूंजा सदन, साफगोई से कहा- जहां…

पुलिस उपायुक्त ने बताया कि आरोपी नागपुर का रहने वाला है। हालांकि, वोमेट की इस तस्करी के तार गुजरात से जुड़े हैं। इसमें व्यास नाम का व्यक्ति सरगना है। एम्बरग्रिस की तस्करी का रैकेट भारत में गुजरात और तटीय इलाकों में फैला है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/xtF6Fu-6rwg” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>