अमानक खाद बिक्री की शिकायत पर कृषि विभाग ने की कार्रवाई, इतने सैम्पल जांच में हुए फेल

Reported By: Rajkumar Sahu, Edited By: Rupesh Sahu

Published on 11 Jul 2019 12:46 PM, Updated On 11 Jul 2019 12:46 PM

जांजगीर। चाम्पा जिले में अमानक खाद बिक्री की शिकायत के बाद कृषि विभाग ने खाद के 128 सैम्पल कलेक्ट किए हैं। किसानों से मिल रही शिकायत के बाद कृषि विभाग ने ये कार्रवाई की है। विभाग द्वारा 128 में 97 सैम्पल की रिपोर्ट मिली है, जिसमें 2 खाद के सैम्पल फेल हुए हैं, जिसके बाद अमानक खाद की बिक्री पर कृषि विभाग प्रतिबंध लगा दिया है।

ये भी पढ़ें- भारत की हार पर बवाल, वीरू ने पूछा धोनी चौथे नंबर पर क्यों नहीं आए ?

बता दें कि जिले में हर साल अमानक खाद की बिक्री की शिकायतें किसानों द्वारा दी जाती है, लेकिन सख्ती से कार्रवाई नहीं होने से अमानक खाद की बिक्री नहीं रुकी थी। अमानक खाद के प्रयोग से किसानों को कोई लाभ नहीं होता, उल्टे चौतरफा नुकसान होता है। इस साल किसानों से मिली शिकायत के बाद कृषि विभाग ने जांच कार्रवाई की और सैम्पल कलेक्ट कर लैब भेजे गए थे।

ये भी पढ़ें- शादी घर में पसरा मातम, बेकाबू ट्रक ने 8 बारातियों को रौंदा, मौत

रिपोर्ट में 2 खाद सैम्पल अमानक पाए जाने पर इनकी बिक्री पर बैन लगाया गया है। कृषि विभाग के उपसंचालक एमआर तिग्गा का कहना है कि किसानों के माध्यम से खाद की जानकारी ली जाती है, वहीं विभाग के अमले द्वारा मॉनिटरिंग की जाती है। जहां से शिकायत मिलती है, वहां तत्काल जांच कार्रवाई की जाती है।

Web Title : Action by Agriculture Department on non-standard fertilizer sales complaint Failure in so many sample checks

जरूर देखिये