प्रदेश में अवैध धान भंडारण पर कार्रवाई, बिचौलियों के पास अंबिकापुर और कवर्धा में लगभग 75 लाख का धान जब्त | Action on illegal paddy storage in the state, about 75 lakh paddy seized in Ambikapur and Kawardha near middlemen

प्रदेश में अवैध धान भंडारण पर कार्रवाई, बिचौलियों के पास अंबिकापुर और कवर्धा में लगभग 75 लाख का धान जब्त

प्रदेश में अवैध धान भंडारण पर कार्रवाई, बिचौलियों के पास अंबिकापुर और कवर्धा में लगभग 75 लाख का धान जब्त

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : November 16, 2019/1:21 pm IST

रायपुर। प्रदेश सरकार के द्वारा 1 दिसंबर से धान खरीदी की तैयारी पूरी कर ली गई है और 2500 कीमत के करीब में धान की खरीदी किये जाने की संभावना है, इसे देखते हुए अब कोचिये भी सक्रिय हो गए हैं, जहां किसानों के नाम पर कोचिये अपने धान बेचने की तैयारी में है। सरगुजा जिले में भी इस तरह के कोचियों के जरिए धान खपाये जाने की आशंका है। यही कारण है कि प्रशासन ने इसे देखते हुए कार्रवाई शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें — अनिल अंबानी ने रिलायंस कम्युनिकेशंस के डायरेक्टर पद से दिया इस्तीफा, एक लाख करोड़ से अधिक हुआ कंपनी का घाटा

अंबिकापुर में 7 बड़े कोचियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए प्रशासन की टीम ने 40 लाख रुपए कीमत का 1719 क्विंटल धान जप्त किया है। मंडी और खाद्य विभाग की संयुक्त कार्रवाई ने इन कोचियों के पास धान के न तो सही दस्तावेज मौजूद थे और ना ही मंडी टैक्स के कोई कागज ऐसे में प्रशासन ने करीब 4088 बोरा धान को जप्त करने के साथ ही इन कोचियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें — आरक्षण के आधार पर प्रमोशन असंवैधानिक घोषित, हाईकोर्ट का फैसला

दरअसल सरगुजा जिले में धान की बंपर पैदावार होती है और यही कारण है कि यहां के किसानों की आड़ में कोचिये धान बेचने की तैयारी में है, कोचिये कम कीमत पर धान की खरीदी करते हैं और फिर किसानों के नाम पर इन धान को खपाया जाता है। सरगुजा जिले में पिछले कई सालों में इस तरह के फर्जीवाड़े उजागर भी हुए हैं, ऐसे में इस बार प्रशासन धान खरीदी में पारदर्शिता और सही किसानों के धान ही लेने की पूरी तैयारी में है।

ये भी पढ़ें — पूर्व सीएम ने कहा राफेल मामले पर जनता से माफी मांगे राहुल गांधी, प्रदेश सरकार के खिलाफ है जनता में आक्रोश

प्रशासन ने शहर के कृष्णा ट्रेडिंग, श्याम ट्रेडिंग, जेके ट्रेडिंग, जगदीश ट्रेडिंग, शंकर ट्रेडिंग, अन्नपूर्णा ट्रेडिंग और कान्हा फ्लोर मिल पर दबिश दी। इन ट्रेडिंग कंपनियों के भंडार कक्ष में करीब 4088 बोरी धान भंडारित था। जप्त किए गए 1719 क्विंटल के इस धान की कीमत करीब 40 लाख रुपये से ज्यादा है। प्रशासन की टीम ने जब यहां दबिश दी तो ट्रेडिंग संचालक इसे लेकर कोई आवश्यक दस्तावेज प्रशासन के सामने प्रस्तुत नहीं कर सके ऐसे में माना जा रहा है कि कोचियो के जरिए इन ट्रेडिंग कंपनियों ने अवैध धान का भंडारण किया हुआ था इसे लेकर प्रशासन ने 40 लाख रुपए कीमत का धान जब्त करने के साथ ही अब इनके खिलाफ कार्रवाई करनी शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें — सरपंच और ग्रामीणों में झड़प, योजना की जानकारी नहीं देने पर उग्र हुए गांव वाले

इधर कलेक्टर ने भी सख्त निर्देश जारी करते हुए कहा है कि धान खरीदी को लेकर किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती जाएगी और अगर किसान के नाम पर बिचौलिए धान बेचते पाए गए तो न सिर्फ किसान और बिचौलिए बल्कि धान खरीदी करने वाले अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ भी विभागीय कार्यवाही करने के साथ f.i.r. तक की कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें —रेडियंट वे स्कूल हादसा, एडवेंचर कंपनी के संचालक और मैनेजर गिरफ्तार

इसके अलावा कवर्धा में भी 2100 क्विंटल धान जब्त किया गया है। बोड़ला, लोहारा, दुल्लापुर, सारंगपुर में कोचिया व राइस मिल यह धान जब्त किया गया है। यहां भी यह कार्रवाई समर्थन मूल्य पर धान खपाने की आशंका में की गई है । धान की अनुमानित कीमत 34 लाख रु बताई जा रही है। बोड़ला और कवर्धा एसडीएम ने यह कार्रवाई की है।