खनन माफिया के ठिकानों पर कार्रवाई, करोड़ों की रेवेन्यू चोरी पकड़ी गई, 200 हाइवा डंप किया गया रेत जब्त | Action on mining mafia bases, revenue theft of crores caught

खनन माफिया के ठिकानों पर कार्रवाई, करोड़ों की रेवेन्यू चोरी पकड़ी गई, 200 हाइवा डंप किया गया रेत जब्त

खनन माफिया के ठिकानों पर कार्रवाई, करोड़ों की रेवेन्यू चोरी पकड़ी गई, 200 हाइवा डंप किया गया रेत जब्त

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : September 21, 2019/2:33 am IST

सिंगरौली। मध्यप्रदेश के सिंगरौली में खनिज माफिया के ठिकानों छापेमार कार्रवाई की गई है। खनिज विभाग ने 200 हाइवा डंप किया गया रेत जब्त किया है। रेत माफिया उत्तर प्रदेश के बड़े कारोबारी हैं शामिल है। खनिज विभाग और रेवन्यू विभाग के साथ पुलिस टीम ने चितरंगी और गढ़वा इलाके स्थित सोन नदी किनारे अवैध तरीके से डंप किए गए 2347 घन मीटर यानी 200 हाइवा ट्रक रेत को जब्त कर लिया और लाखों की रेवन्यू चोरी पकड़ी गई ।

पढ़ें- इस विभाग में अधिकारी- कर्मचारियों के थोक में तबादले, देखिए लिस्ट

कलेक्टर केवी एस चौधरी, द्वारा गठित टीम ने औचक छापा मारा जिससे व्यापक पैमाने पर रेत जब्त हुई । जिला खनिज अधिकारी एके राय ने बताया कि उत्तर प्रदेश बार्डर होने की वजह से खनिज माफिया रात के अंधेरे में अपने कारोबार को अंजाम देते हैं । सोन नदी का यह इलाका फॉरेस्ट के सोन घड़ियाल अभ्यारण इलाके में आता है। लेकिन फॉरेस्ट विभाग ध्यान नहीँ देता है ।

पढ़ें- ASI समेत दो पुलिसकर्मियों पर गिरी गाज, इस कारण से नौकरी से किए गए ब..

टीम की माने तो छापे की कार्रवाई बदस्तूर जारी रहेगी। प्रदेश के खनिज मंत्री के फरमान के बाद जिले का अमला हरकत में आया है, इतने व्यापक पैमाने पर अवैध रेत पकड़ी गई है। इस तरह से खनिज माफिया हर माह करोड़ों के अवैध रेत उत्खनन परिवहन कर मध्य प्रदेश सरकार को चुना लगा रहे हैं । चूंकि यह स्थल जिला मुख्यालय से 80 से 100 KM दूर है जिससे बगैर भारी फोर्स के अफसर वहां कार्रवाई भी नहीं कर सकते हैं कई बार अफसरों पर हमला भी हो चुका है ।

पढ़ें- राज्य सरकार ने पेट्रोल डीजल और शराब पर 5 फीसदी वैट बढ़ाया, जानिए क्.

आज से पेट्रोल-डीजल और शराब महंगी

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/12NXHpJONFo” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers