कॉलेजों में मई से शुरू होगी नए सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया, निर्देश जारी | Admission process for new session will start in colleges from May, instructions issued

कॉलेजों में मई से शुरू होगी नए सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया, निर्देश जारी

कॉलेजों में मई से शुरू होगी नए सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया, निर्देश जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : March 9, 2021/10:02 am IST

भोपाल: प्रदेश के महाविद्यालय में अगले सत्र के लिए एडमिशन प्रक्रिया मई माह में शुरू होगी कोरोना संक्रमण के चलते पिछले सत्र की प्रवेश प्रक्रिया दिसंबर माह तक पूर्ण हो गई थी, लेकिन सत्र 2021 के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने बिना विलंब किए मई माह में प्रकिया शुरू करने का निर्णय लिया है। प्रदेश के महाविद्यालयों में अगले सत्र के लिए एडमिशन प्रक्रिया मई माह में शुरू की जाएगी। हर साल महाविद्यालयों में एडमिशन मई माह में प्रारंभ होकर अगस्त माह में पूर्ण हो जाते हैं। वहीं, कोरोना संक्रमण के चलते पिछले सत्र की एडमिशन प्रक्रिया दिसंबर माह तक पूरी की गई थी। जबकि कई प्रोफेशनल कोर्सेज में जनवरी के आखिरी माह तक प्रवेश पूर्ण हुए हैं। सत्र 2020-21 में इस तरह का विलंब ना हो प्रवेश प्रक्रिया समय पर हो इसको लेकर उच्च शिक्षा विभाग मई माह में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में है।

Read More: कृषि महाविद्यालय के छात्रों ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर को खून से लिखा पत्र, बंगले के बाहर की जमकर नारेबाजी, जानिए क्या है मामला?

2020-21 इस सत्र की प्रवेश की स्थिति
मध्य प्रदेश में 8 सरकारी विश्वविद्यालय हैं और 500 के लगभग शासकीय कॉलेज हैं। वहीं राजधानी भोपाल में 4 सरकारी विश्वविद्यालय हैं और 8 सरकारी महाविद्यालय हैं। इन सभी कॉलेजों में प्रवेश के लिए एंट्रेंस परीक्षा होती है, लेकिन पिछले वर्ष कई कॉलेजों ने ऑनलाइन एंट्रेंस परीक्षा ली थी। जबकि ज्यादातर महाविद्यालय में पूर्व के अंकों के आधार पर प्रवेश दिया गया था। इस वर्ष कॉलेजों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन एंट्रेंस परीक्षाएं आयोजित की जाएगी, जिसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों को अपने स्तर पर तैयार करने के लिए भेज दिए हैं।

Read More: ‘काश इतनी चिंता आपको पहले होती’, कांग्रेस में वापसी वाले राहुल गांधी के बयान पर सिंधिया का पलटवार