लाल किला डालमिया समूह के हवाले ,साल में 5 करोड़ खर्च करने का अनुबंध | Adopt A Heritage:

लाल किला डालमिया समूह के हवाले ,साल में 5 करोड़ खर्च करने का अनुबंध

लाल किला डालमिया समूह के हवाले ,साल में 5 करोड़ खर्च करने का अनुबंध

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : April 28, 2018/12:58 pm IST

 पिछले साल पर्यटन दिवस के मौके पर शुरू की गयी सरकार की ‘एडॉप्ट ए हेरिटेज’ स्कीम के तहत आज लाल किला को डालमिया ग्रुप ने पांच साल के कॉन्ट्रेक्ट पर गोद ले लिया है। इस निति के चलते  डालमिया ग्रुप लाल किले पर हर साल करीब 5 करोड़ रुपए खर्च करके उसे संरक्षित करने का काम करेगा। जिसके साथ ही साथ लालकिले को और अधिक आकर्षक बनाने पर अनुबंध हुआ है। 

आपको बता दें की ‘एडॉप्ट ए हेरिटेज’ स्कीम के तहत सरकार निजी कंपनियों को देश की धरोहर को गोद लेने और उन्‍हें संभालने के लिए आमंत्रित करती है. अब इसी के तहत पांच साल तक लाल किले के रखरखाव की जिम्मेदारी डालमिया ग्रुप को मिली है. भारत सरकार ने डालमिया ग्रुप से लाल किला और कडपा जिले के गंडीकोटा किले (आंध्र प्रदेश) को लेकर एमओयू साइन किया है.

 

आपको बता दें कि इसी के साथ दुनियां के सातवे अजूबे में से एक आगरा स्थित ताजमहल को गोद लेने के लिए दो कंपनियां ने दिलचस्पी दिखाई है. इन दो कंपनियों में एक आईटीसी है तो दूसरा जीएमआर ग्रुप है. लेकिन अब तक किसी के नाम की घोषणा नहीं हुई है। यहाँ यह बताना जरुरी है कि ‘एडॉप्‍ट ए हेरिटेज’ स्किम में ऐतिहासिक इमारतों के रखरखाव के लिए ‘मोनुमेंट्स मित्र’ चुने जाते हैं. अब तक देश के  करीब 100  ऐतिहासिक इमारतों को इसमें शामिल किया गया है.

web team IBC24