भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए अयोध्या नहीं जाएंगे आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी, राम मंदिर आंदोलन खड़ा करने में थे सबसे आगे | Advani and Murali Manohar Joshi will not go to Ayodhya for Bhoomi Poojan program Ram temple movement was in the forefront

भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए अयोध्या नहीं जाएंगे आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी, राम मंदिर आंदोलन खड़ा करने में थे सबसे आगे

भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए अयोध्या नहीं जाएंगे आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी, राम मंदिर आंदोलन खड़ा करने में थे सबसे आगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : August 2, 2020/9:45 am IST

नई दिल्ली। अयोध्या में 5 अगस्त को राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन का कार्यक्रम हैं। पीएम मोदी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। पीएम की अयोध्या यात्रा को लेकर सभी तैयारियां की जा रही है। वहीं दूसरी ओर योगी सरकार इस कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने के लिए जुटी हुई है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने इसके राम मंदिर आंदोलन से जुड़े कई लोगों को न्योता दिया है। राम मंदिर निर्माण को लेकर देश में आंदोलन की दिशा तय करने वाले बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे या नहीं इस पर कयास लगाए जा रहे हैं। इस मामले में ताजा अपडेट है कि बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को ट्रस्ट ने फोन कर कार्यक्रम में हिस्सा लेने का न्योता दिया है। हालांकि दोनों ही वरिष्ठ नेता ने भूमि-पूजन समारोह में शिरकत करने अयोध्या नहीं जाएंगे। जानकारी के मुताबिक दोनों नेता 5 अगस्त को होने वाले इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे।

ये भी पढ़ें- उमा भारती को भूमि पूजन में शामिल होने मिला न्योता, राम मंदिर आंदोलन…

बता दें कि अयोध्या में 5 अगस्त को राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए होने वाले भूमि-पूजन में बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी शामिल नहीं हो होंगे। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने उन्हें आमंत्रित किया, लेकिन दोनों ही इस कार्यक्रम में अज्ञात कारणों से भौतिक रुप से शामिल नहीं होंगे। दोनों वरिष्ठ नेता वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भूमि-पूजन कार्यक्रम से जुड़ेंगे। ट्रस्ट की ओर से फोन किया गया। ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय की ओर से पत्र भी भेजा जा रहा है।

ये भी पढ़ें- 5 अगस्त को राम मंदिर भूमिपूजन का गवाह बनेगा अमेरिका, टाइम्स स्क्वाय…

अयोध्या में होने जा रहे राम मंदिर के भूमि-पूजन में पीएम मोदी सहित कुछ बेहद खास लोगों को ही आमंत्रण भेजा गया है। 5 अगस्त को राम मंदिर के भूमि-पूजन की तैयारियां जोरों से चल रही हैं। राम मंदिर आंदोलन में अहम भूमिका निभाने वाली बीजेपी की फायर ब्रांड नेता उमा भारती ने भूमि पूजन में शामिल होने की पुष्टि कर दी है। उमा भारती ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है उन्हें 4 से 6 अगस्त तक अयोध्या में ही रहने के लिए कहा गया है।

ये भी पढ़ें- ‘श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ ट्रस्ट का आह्वान, दान कर मंदिर नि…

बता दें कि पीएम मोदी के भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होने की तैयारियों के बीच शनिवार को एसपीजी पहुंच गई। एसपीजी के सुरक्षा अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के निर्धारित कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का मास्टर प्लान तैयार कर लिया है। एसपीजी ने आज से सुरक्षा व्यवस्था को अपने हाथ में ले लिया है।

ये भी पढ़ें- उमा भारती को भूमि पूजन में शामिल होने मिला न्योता, राम मंदिर आंदोलन…

इसके एक दिन पहले सीएम आदित्यनाथ योगी ने पीएम मोदी की सुरक्षा व्यवस्था को अभेद्य बनाने के लिए शासन की पूरी टीम ही यहां उतार दी। वहीं कोविड-19 के प्रोटोकाल का अनुपालन कराने के लिए अलग-अलग स्तरों पर 50-50 मेहमानों की सूची तैयार की गयी है।

ये भी पढ़ें- PUBG गेम ने ली छात्र की जान, RSS कार्यकर्ता ने पुत्र को रोका तो खुद…

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सूत्रों की दी गई जानकारी के मुताबिक भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आने वाले विशेष मेहमानों को सोशल डिस्टेसिंग के साथ बैठाने के पंडाल का क्षेत्रफल बढ़ा कर दो गुना कर दिया गया है। इसके साथ दो अलग-अलग मंच भी तैयार किया जा रहा है। मुख्य मंच पर पीएम नरेंद्र मोदी व संघ प्रमुख मोहन भागवत, प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन व मुख्यमंत्री योगी समेत रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास विराजमान होंगे। वहीं बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को ट्रस्ट ने फोन कर कार्यक्रम में हिस्सा लेने का न्योता दिया गया है। हालांकि दोनों ही वरिष्ठ नेता ने भूमि-पूजन समारोह में अयोध्या नहीं जाएंगे। जानकारी के मुताबिक दोनों नेता 5 अगस्त को होने वाले इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे।

 

 
Flowers