NEWS 'वायुसेना आपात स्थिति में पूरी क्षमता के साथ युद्ध करने में सक्षम' | 'AF able to fight with full potential in emergencies'

NEWS ‘वायुसेना आपात स्थिति में पूरी क्षमता के साथ युद्ध करने में सक्षम’

NEWS 'वायुसेना आपात स्थिति में पूरी क्षमता के साथ युद्ध करने में सक्षम'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : October 7, 2017/6:33 am IST

एयर चीफ मार्शल बीएस धनोवा ने दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भारतीय एयरफोर्स की जमकर प्रशंसा की. चीफ मार्शल के मुताबिक किसी भी आपात स्थिति में कम से कम समय में युद्ध के लिए वायुसेना को पूरी तरह से सक्षम बताया है. 

ये भी पढ़ें- अगस्ता वेस्टलैंड VVIP हेलीकॉप्टर डील: वांटेड दलाल कार्लोस गिरफ्तार

चीफ मार्शल वायुसेना दिवस से एक दिन पहले ही दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए थे. वायुसेना के विमानों के बार-बार दुर्घटनाग्रस्त होने के सवाल पर उन्होंने वायुसेना के लिए इसे चिंता का विषय बताया, साथ ही उन्होंने नए विमानों की खरीद और उसके अच्छी ट्रेनिंग दिए जाने की बात भी कही. 

ये भी पढ़ें- अफगानी हेलीकॉप्टर ने गलती से अपने ही ठिकानों को निशाना बनाया

सर्जिकल स्ट्राइक दोहराने के सवाल पर बीएस धनोव ने कहा कि हम सर्जिकल स्ट्राइक के लिए बिलकुल तैयार हैं, हमें बस केंद्र सरकार अनुमति चाहिए और इसका भी फैसला भी केंद्र सरकार को लेना है. बाकी काम हमे करना है.

ये भी पढ़ें- ‘परमाणु हमला हुआ तो जापान पलभर में आग में बदल जाएगा’

बीएस धनोवा ने फिर से जोर दिया कि हम किसी भी चुनौती का मुकाबला करने के लिये तैयार हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि वायुसेना दो मोर्चों पर युद्ध की चुनौती के लिए तैयार है। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने पिछले महीने कहा था कि देश को दो मोर्चों पर युद्ध के लिये तैयार रहना चाहिये। 

ये भी पढ़ें- रडार की पकड़ से बाहर है चीन का ये फाइटर जेट..

उन्होंने जोर देकर कहा कि चीन ने अपनी ताकत का प्रदर्शन शुरू कर दिया है जबकि पाकिस्तान की तरफ से भी शांति की कोई गुंजाइश नहीं है जिसका सैन्य और राजनीतिक नेतत्व भारत में एक विरोधी को देखता है। 

पाकिस्तान पर पूछे गए सवाल पर धनोआ ने कहा कि हमारे पास ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से पाक के न्यूक्लियर हथियारों की जगह के बारे में पता लगाया जा सकता है और उन्हें तबाह किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसमें हमें थल और नौसेना की मदद भी मिलेगी। 

 

वेब डेस्क, IBC24