छ: साल बाद आज सबसे मंहगा हुआ सोना, इसके उलट चांदी में आयी बड़ी गिरावट..देखिए आज का भाव | After six years, the most expensive gold today, in contrast, a big fall in silver .. See today's price

छ: साल बाद आज सबसे मंहगा हुआ सोना, इसके उलट चांदी में आयी बड़ी गिरावट..देखिए आज का भाव

छ: साल बाद आज सबसे मंहगा हुआ सोना, इसके उलट चांदी में आयी बड़ी गिरावट..देखिए आज का भाव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : August 12, 2019/11:38 am IST

नईदिल्ली । आज 10 ग्राम सोने के दाम 50 रुपये बढ़कर अब तक के सबसे उच्चतम स्तर 38,470 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए हैं। देश की राजधानी दिल्ली में आज सबसे महंगा सोना बिक रहा है। वहीं, चांदी की डिमांड गिरने से एक दिन में ही एक किलोग्राम की कीमतें 1150 रुपये गिरकर 43,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है। आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय पर सोने के दाम बढ़ने से घरेलू बाजार में भी तेजी है।

read more: निगम मंडलों में जगह पाने के लिए कांग्रेस प्रत्याशियों ने लगाई ताकत, भोपाल से दिल्ली तक का सफर!

सोमवार को 99.9 प्रतिशत और 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना क्रमश: 50 – 50 रुपये की तेजी के साथ क्रमश: 38,470 रुपये और 38,300 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। गिन्नी का भाव बिना बदलाव के 28,600 रुपये प्रति आठ ग्राम है। वहीं चांदी हुई 1150 रुपये हुई सस्ती-चांदी तैयार 1,150 रुपये गिरकर 43,000 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, चांदी के सिक्कों की अच्छी मांग रही और इसका भाव के साथ लिवाल 88,000 रुपये और बिकवाल 89,000 रुपये प्रति सैकड़ा पर बंद हुई।

read more: 7th Pay Commission: त्योहार से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेंगे उपहार में 10 हजार रुपए

अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वार के बीच निवेशक सुरक्षित निवेश के विकल्प के तौर पर सोने की ओर झुक रहे हैं. घरेलू आर्थिक चिंताओं के बढ़ने से भी भारतीय निवेशकों का सोने के प्रति आकर्षण बढ़ा हुआ है। सोने में तेजी की मुख्य वजह ग्लोबल आर्थिक ग्रोथ को लेकर चिंताएं और और चीन के बीच ट्रेड वार बढ़ने की स्थिति के बीच दुनिया भर में केंद्रीय बैंकों द्वारा मौद्रिक नीति में नरमी का रुख अपनाया जा रहा है। पश्चिम एशिया में भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने से सर्राफा मांग बढ़ी है।

read more: IND vs WI: विराट और गेल ने तोड़ा ब्रायन लारा का रिकॉर्ड, अब विराट से आगे सिर्फ सचिन

बाजार विश्लेषकों ने कहा कि छह वर्षो में पहली बार बुधवार को सोने की अंतरराष्ट्रीय कीमत 1,500 डॉलर प्रति औंस के स्तर को पार कर गई। इस मजबूत वैश्विक रुख का कारण, अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार तनावों की वजह से निवेशकों का सर्राफा बाजार की ओर झुकना है। इसके अलावा घरेलू आर्थिक मंदी के संबंध में चिंताओं को लेकर भी बहुमूल्य धातुओं की मांग में तेजी आई।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/cYIc5KHNpI4″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>