टिड्डी दल को भगाने में जुटा कृषि विभाग, किसानों के लिए जारी की गई एडवाइजरी | Agriculture department engaged in locust party escape Advisory issued for farmers

टिड्डी दल को भगाने में जुटा कृषि विभाग, किसानों के लिए जारी की गई एडवाइजरी

टिड्डी दल को भगाने में जुटा कृषि विभाग, किसानों के लिए जारी की गई एडवाइजरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : May 30, 2020/2:56 am IST

बालाघाट। खेतों में लगी फसलों को भारी नुकसान पहुंचाने वाला टिड्डी दल वारासिवनी तहसील में खेतों में लगी गन्ना, मूंग की फसलों एवं सब्जियों को नुकसान पहुंचा रहा है। टिड्डी दल ने पड़ोसी महाराष्ट्र राज्य के तुमसर से बालाघाट जिले में प्रवेश किया है, वहीं किसानों के खेतों को बचाने के लिए कृषि विभाग और कृषि वैज्ञानिकों का अमला लगा हुआ है।

ये भी पढ़ें- विमानों के लिए मुसीबत बनी टिड्डियां, लैंडिंग और टेक ऑफ में आ रही दिक्कत, विमानन

टिड्डी दल को जिले से भगाने के लिए कृषि विभाग के अमले के साथ कृषि विज्ञान केन्द्र बड़गांव के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ.आर के राउत, कृषि महाविद्यालय मुरझड़ के प्राध्यापक डॉ राजू पांसे एवं डॉ उत्तम बिसेन कृषि द्वारा सतत प्रयास किया जा रहा है। टिड्डी दल 29 मई की सुबह मंगेझरी के सलईटोला से चलकर ग्राम कासपुर, मदनपुर होते हुए वारा, दोपहर तक तुमाड़ी एवं मुरझड़ पहुंच गया था। कृषि विभाग का अमला कृषि वैज्ञानिकों के साथ टिड्डी दल पर कीटनाशक का छिड़काव कर रहा है और ग्रामीणों एवं किसानों के सहयोग से ढोल, बर्तन, टीन, ड्रम आदि साधनों से शोर किया जा रहा है और टिड्डी दल को दूर भगाने का प्रयास किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- कैलाश विजयवर्गीय ने पूर्व सीएम जोगी के निधन पर जताया शोक, कहा- कलेक…

कृषि विभाग ने किसानों से अपील की है कि वे टिड्डी दल को अपने खेतों में न पहुंचने दें और उन्हें दूर भगाने के लिए सभी उपाय करें। टिड्डी दल हवा के रूख के साथ ही चलता है। जिस ओर हवा चलती है, उसी दिशा में टिड्डी दल चलने लगता है। किसान अपने खेत में लगी फसलों को बचाने के लिए हरसंभव उपाय करें।