लीडरशिप समिट 2018 में शामिल हुए बृजमोहन, कहा- हरियाणा के युवराज ने जीता है छत्तीसगढ़ियों का दिल | Agriculture Minister Brijmohan Agarwal joined the 3rd Agricultural Leadership Summit 2018

लीडरशिप समिट 2018 में शामिल हुए बृजमोहन, कहा- हरियाणा के युवराज ने जीता है छत्तीसगढ़ियों का दिल

लीडरशिप समिट 2018 में शामिल हुए बृजमोहन, कहा- हरियाणा के युवराज ने जीता है छत्तीसगढ़ियों का दिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : March 25, 2018/9:21 am IST

रायपुर -छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल आज हरियाणा के रोहतक में आयोजित तीन दिवसीय एग्रीकल्चर लीडरशिप समिट में शामिल हुए। श्री अग्रवाल ने समिट में विभिन्न विभागों के स्टालों का अवलोकन किया तथा हरियाणा के किसानों से खेती किसानी के संबंध में चर्चा की। अग्रवाल ने मुख्य कार्यक्रम में अपने उदबोधन में कहा कि आज देश में गांवों, गरीबों और किसानों के हित में काम करने वाली सरकार है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में यह सरकार देश के किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में तेज गति से काम कर रही है। ऐसे में हम निश्चित रूप से कह सकते हैं कि देश के किसानों का भविष्य उज्जवल होगा और गांवों का यह देश भारत सशक्त और खुशहाल बनेगा। रोहतक के इस समिट का शुभारंभ हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल खट्टर ने किया। शुभारंभ समारोह की अध्यक्षता केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री श्री पुरूषोत्तम रुपाला ने की। इस अवसर पर हरियाणा के कृषि मंत्री श्री ओमप्रकाश धनगढ़ भी उपस्थित थे।

 

    समिट के शुभारंभ समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि हरियाणा कृषि और पशुपालन के क्षेत्र में अग्रणी राज्य है। हमारा नौजवान छत्तीसगढ़ राज्य भी मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में प्रदेश के किसानों को खुशहाल बनाने के लिए विभिन्न योजनाओं के साथ काम कर रहा है। छत्तीसगढ़ में उन्नत खेती को बढ़ावा देने में हम हरियाणा राज्य से उपयोगी सीख ले सकते है। इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने मुख्यमंत्री श्री खट्टर और कृषि मंत्री श्री धनगढ़ के साथ उन्नतशील किसानों को सम्मानित किया।

ये भी पढ़े – नक्सली गुरु अरविंदजी की मौत ,हुआ ऑडियो जारी

 

 

    समिट के दौरान चर्चा में हरियाणा के किसानों ने छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री श्री अग्रवाल से कहा कि छत्तीसगढ़ में अच्छी वर्षा होती है। उपयुक्त जलवायु, उर्वर भूमि और मेहनतकश किसानों के बलबूते छत्तीसगढ़ खेती किसानी के क्षेत्र में भी अग्रणी राज्य बनेगा। कई किसानों ने बताया कि हरियाणा के बहुत किसान छत्तीसगढ़ में खेती कर रहे हैं। कृषि मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि छत्तीगसढ़ में हर खेत तक पानी पहुंचाने के लिए 600 से अधिक एनीकट बनवाए गए हैं। छत्तीसगढ़ अब सूक्ष्म सिंचाई की दिशा में भी बढ़ रहे हैं। वर्ष 2000 में प्रदेश की सिंचाई क्षमता 13 लाख 28 हजार हेक्टेयर थी जो बढ़कर अब 20 लाख 59 हजार हेक्टेयर हो गई है। छत्तीसगढ़ में धान की खेती अधिक होती रही है, पर अब प्रदेश सरकार किसानों को उद्यानिकी, दलहनी और तिलहनी फसलों की खेती करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। जिसके अच्छे परिणाम भी आए है। चावल उत्पादन के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ ने राष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान बनाई है। हमारे प्रयासों को केंद्र सरकार ने सराहा है और 4 बार कृषक कर्मण अवार्ड प्रदान किया है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में राज्य सरकार खेती-किसानी के हित में बेहतर कार्य करके छत्तीसगढ़ को भारत का अग्रणी राज्यों में शामिल करने प्रयास कर रही है। बीते 14 वर्षों में धान उत्पादन में 47 प्रतिशत, दलहन उत्पादन में 43 प्रतिशत तथा तिलहन उत्पादन में 158 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

ये भी पढ़े –  सड़क निर्माण में देरी मुख्यमंत्री का फूटा गुस्सा

     अग्रवाल ने कहा छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पिछले दिसंबर माह में आयोजित राष्ट्रीय कृषि मेले में हरियाणा के  भैसा ‘युवराज‘ की बड़ी धूम रही। छत्तीसगढ़ के किसान पशुपालन की दिशा अच्छा काम कर रहे हैं। प्रदेश सरकार ने डेयरी व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए डेयरी उद्यमिता विकास योजना शुरू की है। इसके तहत डेयरी धंधा शुरू करने के लिए 12 लाख रूपए तक का ऋण 50 फीसदी अनुदान पर दिया जा रहा है।

 

web team IBC24