कृषि मंत्री ने सौंपा 1 साल के कामकाज का ब्योरा, दूसरे चरण में 12 लाख किसानों के कर्ज होंगे माफ | Agriculture Minister handed over details of 1-year work

कृषि मंत्री ने सौंपा 1 साल के कामकाज का ब्योरा, दूसरे चरण में 12 लाख किसानों के कर्ज होंगे माफ

कृषि मंत्री ने सौंपा 1 साल के कामकाज का ब्योरा, दूसरे चरण में 12 लाख किसानों के कर्ज होंगे माफ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : November 22, 2019/8:47 am IST

भोपाल, मध्यप्रदेश। कृषि मंत्री सचिन यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सरकार के 1 साल के कामकाज का ब्योरा दिया। कृषि मंत्री ने कमलनाथ सरकार के नेतृत्व में पिछले दस महीनों में किए गए जनहित के कार्यों के बारे में बताया। सचिन यादव के मुताबिक प्रदेश में पूर्व सरकार की नीति किसान विरोधी थी। प्रदेश आत्महत्या के मामले में देश में अव्वल पर पहुंच गया था। उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश हमें जिस हालत में मिला, हर क्षेत्र में पिछड़ा था। कमलनाथ सरकार का सबसे अहम फैसला किसानों को कर्ज से मुक्त करना था और उसे कर दिखाया।

पढ़ें- कोल ब्लॉक प्रभावित पांच गावों के लोगों को बड़ी राहत, जमीन का 4 गुना…

कर्जमाफी का स्वरूप बहुत बड़ा है इसको चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है। अभी तक 20 लाख किसानों के कर्ज माफ किए गए हैं। अभी भी द्वितीय चरण में 12 लाख किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ सरकार का फैसला, अब विधानसभा के हर सत्र में गाया जाएगा राज…

10 लाख से अधिक ऐसे किसान थे जिनके लिए बैंक के दरवाजे बंद थे। उनका कर्ज माफ कर बिजली का बिल भी आधा माफ किया गया। जय किसान योजना में गेंहू के किसानों को बोनस दिया जाएगा। प्रदेश के गोवंशों के लिए एक हजार गोशाला बनाई जाएगी। मंडियों में किसानों को सुविधा मिल सके उसके लिए भी सरकार कम कर रही है।

पढ़ें- ‘राम वनगमन पथ’ से जुड़े 8 स्थलों का होगा कायाकल्प, वनवास के 10 साल ..

अलग अलग प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा। अतिवर्षा के कारण 55 लाख किसान प्रभावित हुए हैं। कृषि मंत्री के मुताबिक सीएम ने प्रदेश के हक की राशि के लिए केंद्र से मांग की है जो अभी तक नही मिली है। 6 हजार 6 सौ करोड़ लेना है, भावन्तर योजना का 1 हजार करोड़ रुपये भी अभी तक केंद्र से नहीं मिला है।

पढ़ें-बेरहम मां, पति से विवाद होने पर गोद में सो रहे ढाई साल के मासूम को …

जिलाध्यक्ष चुनाव में गुटबाजी 

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/MwJuaOWnNHA” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>