'दांडी मार्च' की 89वीं सालगिरह पर साबरमती आश्रम पंहुचा गांधी परिवार,मनमोहन सहित कई बड़े नेता भी उपस्थित | Ahmedabad Rahul Gandhi, Sonia Gandhi, Manmohan Singh on anniversary of 'Dandi March'

‘दांडी मार्च’ की 89वीं सालगिरह पर साबरमती आश्रम पंहुचा गांधी परिवार,मनमोहन सहित कई बड़े नेता भी उपस्थित

'दांडी मार्च' की 89वीं सालगिरह पर साबरमती आश्रम पंहुचा गांधी परिवार,मनमोहन सहित कई बड़े नेता भी उपस्थित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : March 12, 2019/5:39 am IST

अहमदाबाद। अंग्रेजों के खिलाफ सत्ता छोड़ने के लिए महात्मा गांधी द्वारा शुरू की गई दांडी मार्च ’की आज 89 वी सालगिरह है। चुनावी साल होने के कारण कांग्रेस के लिए दांडी मार्च खास महत्त्व रख रही है। इस दिन को खास और भव्य बनाने के लिए कांग्रेस पार्टी आज अहमदाबाद में प्रार्थना सभा का आयोजन कर रही है। जिसमें शामिल होने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी,प्रियंका गांधी वाड्रा और सोनिया गांधी,मनमोहन सिंह सहित कई बड़े नेता साबरमती आश्रम पहुंच गए हैं।

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ‘दांडी मार्च’ की सालगिरह पर साबरमती आश्रम से में होने वाली प्रार्थना सभा में भाग लेंगे उसके बाद सरदार पटेल स्मारक में कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में शामिल होंगे। जिसे चुनावी परिपेक्ष में अहम बैठक मानी जा रही है।

दरअसल इतिहास के पन्नों में 12 मार्च की तारीख अंग्रेजों के खिलाफ महात्मा गांधी की ओर से किए गए सत्याग्रह की वजह से काफी अहम है. 89 साल पहले आज ही के दिन गुजरात के दांडी ग्राम से बापू ने अंग्रेजों के बनाए नमक कानून को तोड़कर उस सत्ता को चुनौती दी थी, जिसके बारे में कहा जाता था कि उसके साम्राज्य में कभी सूरज नहीं डूबता।

बता दें कि महात्मा गांधी को साबरमती से दांडी तक की 241 मील की दूरी तय करने में उन्हें 24 दिन लगे थे और इस यात्रा में पूरे रास्ते हजारों लोग जुड़ते चले गए। जिसे नमक सत्याग्रह का नाम दिया।

 
Flowers