नियमों से बंधी एयर होस्टेस झेलती रही पायलट की छेड़छाड़, जानिए पूरा मामला | Air India Flight :

नियमों से बंधी एयर होस्टेस झेलती रही पायलट की छेड़छाड़, जानिए पूरा मामला

नियमों से बंधी एयर होस्टेस झेलती रही पायलट की छेड़छाड़, जानिए पूरा मामला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : May 7, 2018/7:12 am IST

नई दिल्ली। एयरक्राफ्ट एक्ट के नियम बनाए तो गए थे पैसेंजर्स और केबिन क्रू की सुरक्षा के लिए लेकिन यही कायदे एयर इंडिया की एक एयर होस्टेस के लिए उस समय भारी पड़ गए जब पायलट उससे छेड़छाड़ करने लगा। वाकया अहमदाबाद से मुंबई की फ्लाइट का 4 मई का है। मुंबई पहुंचने के बाद एयर होस्टेस ने सहार पुलिस थाना में मामला दर्ज करवाया।

बताया जा रहा है कि एयर होस्टेस एयर इंडिया की अहमदाबाद से मुंबई जाने वाली फ्लाइट एआई-985 पर तैनात थी। 4 मई की शाम करीब 7.30 बजे उड़ान उड़ान भरने के कुछ समय बाद कॉकपिट में मौजूद दो पायलट में एक पायलट वॉशरूम जाने के लिए निकल गया। एयरक्राफ्ट एक्ट के अनुसार ऐसे में कॉकपिट में एक पायलट अकेले नहीं रह सकता, उसका साथ देने के लिए एयर होस्टेस को कॉकपिट में जाना होता है। इसलिए एयर होस्टेस को कॉकपिट में जाना पड़ा। इसी दौरान कॉकपिट में मौजूद पायलट ने उसके साथ छेड़छाड़ शुरू कर दी।

यह भी पढ़ें : यूपी में पूर्व मुख्यमंत्रियों को खाली करना होगा सरकारी बंगला, सुप्रीम कोर्ट ने रद्द किया कानून

 

चूंकि नियम के अनुसार दूसरा पायलट जब तक वापस न आ जाए तब तक एयर होस्टेस को कॉकपिट में रहना जरुर था। एयर होस्टेस के मुताबिक अगर वह इन हालात में कॉकपिट से बाहर भाग आती तो पायलट उसके खिलाफ नियम के उल्लंघन की शिकायत कर सकता था, इसे देखते हुए वह कॉकपिट में रहकर पायलट की हरकतों का विरोध करती रही। जब दूसरा पायलट वॉशरुम से वापस आया तो वह कॉकपिट से बाहर भाग आई। बाहर आकर उसने अन्य क्रू मेंबर्स को पायलट की हरकतों की जानकारी दी।

फ्लाइट के मुंबई पहुंचने के बाद उस एयर होस्टेस ने इस घटना की जानकारी पहले एयर इंडिया के अफसरों को दी और उसके बाद रात 10:30 बजे सहार पुलिस स्टेशन पहुंचकर लिखित शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने पायलट के लिए धारा 354 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

वेब डेस्क, IBC24