आवासीय विद्यालय में हुई छात्रा की मौत पर अजीत जोगी ने की न्यायिक जांच की मांग,लिखा प्रशासन को पत्र | Ajit Jogi demands judicial inquiry on death of student in residential school

आवासीय विद्यालय में हुई छात्रा की मौत पर अजीत जोगी ने की न्यायिक जांच की मांग,लिखा प्रशासन को पत्र

आवासीय विद्यालय में हुई छात्रा की मौत पर अजीत जोगी ने की न्यायिक जांच की मांग,लिखा प्रशासन को पत्र

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : January 6, 2019/7:31 am IST

मरवाही। विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने रविवार को कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय गौरेला में कक्षा छठवीं में अध्ययनरत छात्र वृंदा नायक की मौत मामले सहित प्रीमैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास अकोला पेंड्रा तथा प्रीमैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास रूम का मरवाही के संचालन में अधीक्षकों द्वारा लापरवाही मामले में न्यायिक जांच कराने को लेकर आदिम जाति कल्याण मंत्री को पत्र लिखा है।
ये भी पढ़ें –चुनावी ड्यूटी के दौरान मृत 2 कर्मचारियों के परिवार को 10-10 लाख रूपए मुआवजा देने के निर्देश

जोगी ने अपने पत्र में कहा है कि मेरे विधानसभा क्षेत्र मरवाही में स्थित छात्रावासों के संचालन सुरक्षा में लापरवाही की शिकायत सामने आई है। छात्रावास के प्रबंधन और संचालन में लापरवाही की वजह से 5 जनवरी 2019 को कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय गौरेला में कक्षा छठवीं में अध्ययनरत छात्र वृंदा नायक की मौत हो गई। यह छात्रा गौरेला के बोकरामुडा की रहने वाली थी । बीते 4 जनवरी 2019 की शाम उसकी तबीयत खराब होने की वजह से उसे हॉस्टल की रसोई या सेनेटोरियम लेकर गई तथा रात में वापस ले गई। रात में तबीयत बिगड़ने पर सुबह उसे फिर सेनेटोरियम इलाज हेतु लाया गया पर इलाज के दौरान लगभग सुबह 11 बजे उसकी मौत हो गई । छात्रा वृंदा नायक की मौत में हॉस्टल प्रबंधन की लापरवाही परिलक्षित हो रही है।
ये भी पढ़ें –सबरीमाला मंदिर पर स्वरूपानंद सरस्वती का बयान,धर्म के मामले में अदालत को फैसला करने का अधिकार नहीं

इसी तरह प्री मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास सकोला वि.ख. पेण्ड्रा में प्री मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास रूमगा वि.ख. मरवाही के संचालन में अधीक्षक द्वारा लापरवाही बरती जा रही है। प्री मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास सकोला पेंड्रा के संबंध में शिकायत है कि अधीक्षिका एवं सुरक्षा गार्ड शीतकालीन अवकाश के बाद 2 जनवरी तक छात्रावास में कर्तव्य पर उपस्थित नहीं रही। मीडिया द्वारा इस तथ्य को उजागर करने के बाद अधीक्षिका द्वारा मीडियाकर्मियों पर ही मनगढ़ंत आरोप लगाकर पुलिस चौकी में शिकायत कर उन्हें फंसाने की कोशिश भी की गई । प्री मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास सकोला के संबंध में शिकायत है कि अधीक्षिका कर्तव्य से अक्सर गायब रहती है तथा रसोइए के भरोसे उन्हें छोड़ दिया जाता है, साथ ही छात्राओं की सुरक्षा भगवान भरोसे रहती है । ठीक इसी तरह की शिकायत प्रीमैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास रूमगा मरवाही की भी है। यहां की अधीक्षिका द्वारा छात्राओं को विगत 1 माह से रोज खाने में आलू की सब्जी और दाल चावल दिया जा रहा है जबकि नाश्ते का कोई प्रबंध नहीं किया जा रहा है, साथ ही अधीक्षिका रोज शाम को सिर्फ 1 घंटे के लिए ही आती है और छात्राओं को रसोइए के भरोसे छोड़ कर चली जाती है जोगी ने कहा है कि आदिवासी छात्रावास एवं आवासीय विद्यालयों के संचालन में अनियमितता एवं लापरवाही बरती जा रही है जिसका खामियाजा गरीब आदिवासी छात्र छात्राओं को भोगना पड़ रहा है। उल्लेखनीय है कि छात्रावासों के संचालन में लापरवाही के कारण ही कांकेर जिले के झालियामारी आदिवासी आश्रम में अबोध बच्चों के शोषण की घटना घटित हुई थी जिसे भूलना ठीक नहीं होगा। इस संबंध में आग्रह है कि पूरे मामले की न्यायिक जांच कराते हुए आदिवासी छात्रावासों एवं आवासीय विद्यालयों में सुव्यवस्थित संचालन एवं सुरक्षा सुनिश्चित की जाए।

 
Flowers