अक्षय को किस मेकअप ने बनाया डरावना ?

Reported By: Renu Nandi, Edited By: Renu Nandi

Published on 01 Nov 2017 06:53 PM, Updated On 01 Nov 2017 06:53 PM

अब तक हॉलीवुड की फिल्मो में इस्तमाल होने वाला मेकअप स्टाइल अब बॉलीवुड में भी इस्तमाल होने लगा है। अक्षय कुमार की आने वाली फिल्म 2.o में वे इसी मेकअप टेक्नोलॉजी से वीभत्स नज़र आ रहे हैं इस मेकअप को प्रोस्थेटिक मेकअप कहा जाता है। इस फ़िल्म के टीज़र  लांचिंग के दौरान अक्षय ने इस किरदार के लिए अपने लुक और गेटअप के बारे में बताते हुए कहा कि पिछले 25 सालों में जितना मेकअप नहीं किया था, उतना मेकअप उन्होंने इस फ़िल्म में किया है।  वह जब मेकअप करवा रहे होते थे, तो उन्हें कुर्सी पर काफी धैर्य से बैठना होता था, क्योंकि लगभग तीन घंटों का मेकअप होता था। ऐसे में उन्हें मेकअप करवाते हुए एक आदत लग गयी थी. उन्हें मेकअप करवाने और उतारने में कुल मिलाकर चार घंटे लग जाते थे.अक्षय की आने वाली फिल्म 2.o के आलावा बॉलीवुड की और भी फिल्मो में इस प्रोस्थेटिक मेकअप का इस्तमाल किया गया है

फिल्म 'पा' में  महानायक अमिताभ एक बच्चे का किरदार  निभाए थे.   अभिषेक बच्चन अपने ही पिता के किरदार निभाते हुए दिखाई  दिए  और विद्या बालन बनी हैं अमिताभ की मां। जरा सोचिए 33 साल के पिता और 31 साल की मां का 66 साल का बेटा कैसी दिखेगी ये तिकड़ी। शायद इसी को कहते हैं मेकअप का कमाल। जी हां मेकअप का कमाल तो है ही। एक 66 साल के व्यक्ति को 13 साल के बच्चे का लुक देना। मालूम हो कि अमिताभ के इस लुक को देखकर सभी रोमांचित हुए थे लेकिन इसके लिए अमिताभ ने काफी मशक्कत की है। एक शॉट् के लिए 5 घंटे का मेकअप, शॉट के बाद मेकअप उतारने के लिए 2 घंटे। दिल्ली में इस फिल्म की शूटींग के लिये उन्हें आधी रात 2.30 बजे उठना पड़ता सिर्फ दो-तीन घंटे की नींद लेकर इतनी सुबह उठना वो भी एक मेकअप के लिए अजीब सा लगता है। लेकिन फिल्म देखने के बाद ये साफ जाहिर है कि अमिताभ की ये मेहनत रंग लाई। पा' में अमिताभ बच्चन का यह लुक भला कौन भूल सकता है। इस फ़िल्म में निभाए गए अपने ज़बरदस्त किरदार और अभिनय के लिए अमिताभ बच्चन ने साल 2010 में फिल्मफेयर अवार्ड तक जीता। अमिताभ के इस मेकअप के लिए लंदन से खास तौर पर मेकअप आर्टिस्ट को बुलाया गया था। जो मेकअप के लिए कम से कम चार घंटे लेता था। जो मैटेरियल इस्तेमाल किया जाता था उससे भी काफी दर्द होता था। और इसके बाद मेकअप उतारने में 2 घंटे लगते थे। 

अप्रेल 2017  में रिलीज   फ़िल्म 'राब्ता' में अपने लुक को लेकर राजकुमार राव चर्चा में थे  इस फ़िल्म में राजकुमार राव 324 साल के एक बुड्ढे का किरदार निभाए हैं  राजकुमार राव के ‌इस लुक के लिए फ़िल्म मेकर दिनेश विजान ने लॉस एंजल्‍स से खास मेकअप आर्टिस्ट को बुलाया था। राजकुमार को 324 साल के बुड्ढे का लुक देने के लिए 6 घंटे लगते थे।

2016 में आई फ़िल्म 'कपूर एंड संस' के लिए ऋषि कपूर ने बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड जीता। फ़िल्म में ऋषि कपूर 90 साल के एक बूढ़े के किरदार में थे! ऋषि कपूर को यह लुक देने में निर्माता करण जौहर ने दो करोड़ से ज्यादा रुपये खर्च किये। अमेरिकन दिग्गज आर्टिस्ट Greg Cannom को इस काम के लिए खास तौर से बुलाया गया था।

फैन में शाहरुख़ ख़ान डबल रोल में थे। एक तो ओरिजिनल एसआरके और दूसरा उनके फैन गौरव चंदना  के इस किरदार के लिए शाह रुख़ को 20 साल छोटा दिखना था। उन्हें भी यह लुक Greg Cannom ने दिया था। इस किरदार की भी बहुत तारीफ हुई!

Web Title : Akshay scary make-up ?

जरूर देखिये