राजीव गांधी के भारत रत्न सम्मान को वापस लेने पर 'आप' में घमासान, अलका लांबा से मांगा इस्तीफा | Alka Lamba resigns from party

राजीव गांधी के भारत रत्न सम्मान को वापस लेने पर ‘आप’ में घमासान, अलका लांबा से मांगा इस्तीफा

राजीव गांधी के भारत रत्न सम्मान को वापस लेने पर 'आप' में घमासान, अलका लांबा से मांगा इस्तीफा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : December 22, 2018/5:00 am IST

दिल्ली। दिल्ली में पड़ रही कड़ाके की ठंड के बीच वहां की सियासत में उबाल मचा हुआ है। आप पार्टी ने अलका लांबा से इस्तीफा मांंगा है। दिल्ली विधानसभा में राजीव गांधी के भारत रत्न सम्मान को वापस लेने के प्रस्ताव की सियासत पर अलका लांबा से इस्तीफे की मांग की गई है। अलका लांबा ने मीडिया को बताया कि पार्टी ने मुझसे इस्तीफा मांगा है, मैं इसके लिए तैयार हूं। अलका ने बताया कि राजीव गांधी ने देश के लिए बहुत त्याग किया है। मैंने राजीव गांधी के भारत रत्न वापस मांगने के प्रस्ताव का समर्थन नहीं किया। इसलिए मुझसे इस्तीफा मांगा गया क्योंकि मैं पार्टी के फैसले के खिलाफ खड़ी थी। 

पढ़ें- सीएम-सिंहदेव के निज सचिव नियुक्त, सुनील चतुर्वेदी बघेल के निज सचिव, आनंद सागर सिंहदेव के विशेष सह…

दरअसल दिल्ली विधानसभा में राजीव गांधी के भारत रत्न सम्मान को वापस लिए जाने के सन्दर्भ में एक प्रस्ताव पास कराना था। इसके लिए पूरा ड्राफ्ट भी तैयार कर लिया गया था। लेकिन अगले लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी इस समय कांग्रेस से बातचीत कर रही है। वह कांग्रेस को नाराज करने का कोई भी जोखिम नहीं ले सकती थी। यही कारण है कि अंतिम समय में राजीव गांधी के भारत रत्न सम्मान को वापस लेने की बात को प्रस्ताव में से हटा दिया गया था।

पढ़ें- आईएएस अफसरों के थोक में तबादले, देखिए सूची

शुक्रवार को जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई तब आप मंत्री सत्येन्द्र जैन ने प्रस्ताव पर अपना पक्ष रखा। बाद में प्रस्ताव पास कर दिया गया। आम आदमी पार्टी के विधायक जनरैल सिंह ने सदन के बाहर मीडिया को उस प्रस्ताव के पास होने की जानकारी दी जिसमें राजीव गांधी के भारत रत्न सम्मान को वापस लेने की बात कही गई थी। मीडिया में इस खबर के चलने के बाद हंगामा मच गया। मामले की जानकारी लगते ही आम आदमी पार्टी हरकत में आई।

पढ़ें- समरसता एक्सप्रेस से कटकर 6 भैंसों की मौत, इंजन में भैंस के फंसने से…

आप के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने एक ट्वीट कर इस मामले में सफाई दी और कहा कि राजीव गांधी पर कोई प्रस्ताव पास नहीं किया गया है। सौरभ भारद्वाज के मुताबिक एक विधायक ने हाथ से प्रस्ताव पर राजीव से भारत रत्न वापस लेने की बात लिख दी थी। लेकिन यह स्पष्ट कर दिया गया कि इस तरह से किसी प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया जा सकता।

पढ़ें- मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कलेक्टर्स को लिखा पत्र, 10 जनवरी तक उम्मी…

वहीं, बताया जा रहा है कि अलका लाम्बा को पार्टी से निकाल दिया गया है। उनसे इस्तीफा देने के लिए भी कह दिया गया है। पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर पार्टी उनसे कई वजहों से असहज महसूस कर रही थी। इसी वजह से इस मुद्दे पर पार्टी के रुख से अलग राह अपनाने की वजह से उनसे इस्तीफा मांगा गया है। लेकिन अलका लांबा ने खुद उस कॉपी को ट्वीट कर दिया जिसमें राजीव गांधी पर प्रस्ताव शामिल किया गया था। इससे अरविंद केजरीवाल की खूब किरकिरी हो रही है।

 
Flowers