एएन-32 विमान के मलबे से सभी 13 शव बरामद, 3 जून को हुआ था लापता | All 13 bodies recovered from AN-32 aircraft debris Was missing on June 3

एएन-32 विमान के मलबे से सभी 13 शव बरामद, 3 जून को हुआ था लापता

एएन-32 विमान के मलबे से सभी 13 शव बरामद, 3 जून को हुआ था लापता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : June 20, 2019/8:28 am IST

नई दिल्ली। चीन से लगी बॉर्डर पर अरुणाचल प्रदेश में लापता विमान एएन-32 में सवार रहे 13 एयरफोर्स सैनिकों में से 6 के क्षत-विक्षत शव और सात सैनिकों के अवशेष बरामद कर लिए गए हैं। एएन 32 विमान 3 जून को लापता हो गया था । एयरफोर्स ने विमान को ढ़ूढ़ने के लिए बड़े स्तर पर अभियान चलाया था। लापता विमान को तलाशने गरुड़ कमांडो, नागरिक पोर्टर्सएम, आई 17, चीता और एएलएच समेत हेलीकॉप्टर लगाए गए थे। विमान के संबंध में स्थानीय लोगों से भी जानकारी ली गई थी।

ये भी पढ़ें – एक राष्ट्र-एक चुनाव पर बनेगी समिति, निश्चित समय-सीमा में देगी रिपोर्ट

लंबी चली खोजबीन के बाद वायुसेना ने लापता एएन 32 विमान के मलबे को खोज लिया था । आधिकारिकतौर पर इसके क्रैश होने की पुष्टि 11 जून को की गई थी। एएन 32 विमान में 13 सैनिक सवार थे। विमान का मलबा अरुणाचल प्रदेश के टाटो के उत्तरपूर्व और लिपो के उत्तर में 16 किलोमीटर की दूरी पर देखा गया था। इलाके में बेहद खराब मौसम की वजह से जवानों के शवों को खोजने में परेशानी हो रही थी और कई बार ऑपरेशन को बीच में ही रोकना पड़ा था।

ये भी पढ़ें – डॉक्टर भी हैरान, चिलम, चाबियां, नेलकटर से लेकर 80 चीजें पेट से निकल…

दुर्घटनाग्रस्त एएन 32 विमान का मलबा 11 जून को मिला था जिसके बाद अगले ही दिन 15 पर्वतारोहियों के दल को हादसाग्रस्त स्थल के नजदीक उतारा गया था। खोजी दल ने रूसी विमान एएन-32 का काकपिट, वायस रिकार्डर (सीवीआर) और उड़ान डाटा रिकार्डर (एफडीआर) बरामद कर लिया गया है। एएन 32 विमान ने असम के जोरहाट से 3 जून को मेंचुका एडवास्ड लैंडिंग ग्राउंड के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन आधे घंटे के बाद ही इससे संपर्क टूट गया था।

ये भी पढ़ें – पुलवामा में सेना के काफिले पर आतंकी हमला, एक दिन पहले ही दी गई थी ध…

लापता विमान ए एएन-32 में सवार रहे 13 एयरफोर्स सैनिकों में से 6 के क्षत-विक्षत शव और सात सैनिकों के अवशेष बरामद कर लिए गए हैं। पूरी जांच के बाद सैनिकों के शवों को उनके परिजनों को सौंपा जाएगा।