सभी अस्पताल बनेंगे सर्व सुविधा संपन्न, ऑपरेशन रूम, लेबर रूम, लैबोरेटरी, ICU वेन्टीलेटर, ब्लड बैंक और निशुल्क दवा की होंगी सुविधाएं | All hospitals will be fully equipped, operation rooms, labor rooms, laboratories, ICU ventilators

सभी अस्पताल बनेंगे सर्व सुविधा संपन्न, ऑपरेशन रूम, लेबर रूम, लैबोरेटरी, ICU वेन्टीलेटर, ब्लड बैंक और निशुल्क दवा की होंगी सुविधाएं

सभी अस्पताल बनेंगे सर्व सुविधा संपन्न, ऑपरेशन रूम, लेबर रूम, लैबोरेटरी, ICU वेन्टीलेटर, ब्लड बैंक और निशुल्क दवा की होंगी सुविधाएं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : June 16, 2021/11:32 am IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि आम लोगों तक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधाओं की आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिये यह आवश्यक है कि प्रदेश के सभी जिला चिकित्सालयों एवं विकासखण्ड स्तरीय अस्पतालों को सर्वसुविधा संपन्न बनाया जाये। उन्होंने इसके लिए सभी जिला कलेक्टरों के माध्यम से 15 दिनों के भीतर कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश मुख्य सचिव को दिए है।

पढ़ें- अनलॉक.. शॉपिंग मॉल, बाजार सुबह 9 से रात 8 बजे, 50% क्षमता के साथ रे…

मुख्यमंत्री ने कहा है कि पिछले 6 माह में कोरोना के इलाज की व्यवस्थाएं सुदृढ़ करने की दृष्टि से इन अस्पतालों में आक्सीजन संबंधी उपकरण आई.सी.यू. बिस्तर, वेन्टिलेटर्स इत्यादि की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इन स्वास्थ्य उपकरणों का बेहतर रखरखाव और लगातार उपयोग कोरोना की संभावित तीसरी लहर की तैयारी के लिए भी आवश्यक है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में डाक्टरों की संख्या में भी पिछले दिनों में काफी बढ़ोतरी हुई है, किन्तु स्वास्थ्य प्रबंधन और मजबूत किया जाना आवश्यक है।

पढ़ें- govt teacher vacancy 2021 : 15198 शिक्षकों की भर्ती, 15 अगस्त से प…

बघेल ने कहा है कि प्रदेश के सभी जिला चिकित्सालयों एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के विकास की एक योजना शीघ्र तैयार की जाये। इस योजना में उपरोक्त सभी अस्पतालों में सर्व सुविधा संपन्न ऑपरेशन रूम, लेबर रूम, लैबोरेटरी, आई.सी.यू. और वेन्टीलेटर की सुविधा, ब्लड बैंक, निःशुल्क दवा आदि सुविधाएं उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाए।

पढ़ें- कोवैक्सीन में गाय के बछड़े का सीरम हुआ इस्तेमाल? कांग्रेस के सवाल प…

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सभी अस्पतालों में 24 घंटे इलाज की सुविधा हो। साथ ही सभी में शिशु रोग, स्त्री रोग, निश्चेतना, पैथॉलाजी, मेडिसीन एवं सर्जरी के पोस्ट ग्रेजुएट चिकित्सक उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाये और जहां पोस्ट ग्रेजुएट उपलब्ध न हो सकें।

पढ़ें- अब बिना पेंशन प्लान लिए निकाल सकेंगे 5 लाख रुपये का पेंशन फंड, दी ग…

वहां इन विषयों में प्रशिक्षण प्राप्त चिकित्सकों की व्यवस्था की जाये। मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों के माध्यम से उपरोक्तानुसार प्रस्ताव, आवश्यक बजट सहित 15 दिनों में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है।