बड़ा बैंक घोटाला, इलाहाबाद बैंक को इस कंपनी ने लगाया 1,774 करोड़ रूपए का चूना

 Edited By: Abhishek Mishra

Published on 14 Jul 2019 03:31 PM, Updated On 14 Jul 2019 03:31 PM

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक के इलाहाबाद सरकारी बैंक से 1,774 करोड़ की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। इलाहाबाद बैंक ने भूषण पावर एंड स्टील पर करीब 1774 करोड़ रूपए की धोखाधड़ी की शिकायत रिजर्व बैंक से की है। रिजर्व बैंक से इलाहाबाद बैंक ने शिकायत दर्ज कराई है कि भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड ने बैंकिंग प्रणाली का दुरुपयोग करते हुए पैसों का गलत उपयोग किया है। इलाहाबाद बैंक की ओर से बयान सामने आया जिसमें कहा गया कि कंपनी ने बैंक धन का दुरूपयोग किया और बैंकों के समूह से धन जुटाने के लिए खातों में हेराफेरी की है।

पढ़ें- दो सरकारी कर्मचारी चला रहे थे सेक्स रैकेट, जेल भेजने के एक महीने बा...

वर्तमान में यह मामला राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) में है। मामले में प्रक्रिया काफी आगे बढ़ चुकी है और बैंक को अच्छी वसूली होने की उम्मीद है। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में और अधिक बैंक बीपीएसएल की धोखाधड़ी के बारे में सूचना दे सकते हैं क्योंकि अप्रैल में सीबीआई द्वारा दर्ज की गई शिकायतों में कई अन्य बैंकों के नाम भी शामिल हैं।

सीबीआई की एफआईआर में कंपनी के चेयरमैन संजय सिंघल, उपाध्यक्ष आरती सिंघल सहित अन्य निदेशकों के नाम संदिग्धों में शामिल हैं। सीबीआई ने कहा है, “कंपनी ने वर्ष 2007 से 2014 के दौरान 33 बैंकों / वित्तीय संस्थानों से विभिन्न ऋण सुविधाओं का लाभ उठाकर लगभग 47,204 करोड़ रुपये का कर्ज उठाया और उसे समय पर नहीं लौटाया। इसके बाद, लीड बैंक पीएनबी ने खाते को एनपीए घोषित कर दिया जिसके बाद अन्य बैंकों और वित्तीय संस्थानों ने भी इस रिण खाते को एनपीए घोषित कर दिया।

पढ़ें- महिला चला रही थी सेक्स रैकेट, 2 युवतियों सहित 4 आरोपी गिरफ्तार

पिछले हफ्ते ही पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने दिवालिया इस्पात कंपनी बीपीएसएल द्वारा बैंक कोष और खातों में हेराफेरी करके 3,805.15 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के बारे में सूचना दी है। पीएनबी द्वारा कंपनी को दिये गये 4,399 करोड़ रुपये में से लगभग 85 प्रतिशत धनराशि को बेइमानी से अन्यत्र खर्च कर दिया गया।

पढ़ें- लखमा का तंज, भाजपा अंडे पर फैला रही भ्रम, कहा- बीजेपी अपने कार्यकाल...

रिश्वत लेते वन कर्मी का वीडियो वायरल

Web Title : Allahabad Bank scam: Rs 1,774 crore scam after PNB

जरूर देखिये