प्रत्याशी द्वारा खर्च की गई राशि की जानकारी में जुटा प्रशासन, एक उम्मीदवार को 70 लाख रुपए तक खर्च करने की अनुमति | Allowance to spend up to Rs. 70 lakhs for a candidate, in the information gathered in the amount spent by the candidate

प्रत्याशी द्वारा खर्च की गई राशि की जानकारी में जुटा प्रशासन, एक उम्मीदवार को 70 लाख रुपए तक खर्च करने की अनुमति

प्रत्याशी द्वारा खर्च की गई राशि की जानकारी में जुटा प्रशासन, एक उम्मीदवार को 70 लाख रुपए तक खर्च करने की अनुमति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : May 16, 2019/10:57 am IST

इंदौर। मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी के द्वारा किए गए खर्च के बारे में जानकारी जुटाने में प्रशासन पूरी तरह से जुटा हुआ है। इंदौर संसदीय लोकसभा सीट पर 23 प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं। लोकसभा चुनाव में खर्च के मामले में भाजपा प्रत्याशी शंकर लालवानी का खर्च कांग्रेस प्रत्याशी पंकज संघवी से ज़्यादा दिखाई दे रहा है। शंकर लालवानी के खाते में अभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दशहरा मैदान में हुई आमसभा का खर्च जोड़ना बाकी है।

ये भी पढ़ें: ममता बनर्जी का EC पर हमला, कहा- बीजेपी का भाई है चुनाव आयोग

हालांकि देवास-शाजापुर संसदीय क्षेत्र के उम्मीदवार महेंद्र सोलंकी के खाते में भी सभा का व्यय जुड़ेगा। वहीं कांग्रेस उम्मीदवार पंकज संघवी के खाते में प्रियंका गांधी वाड्रा का रोड शो जोड़ा जाएगा। चुनाव आयोग ने पूरे आयोजन की वीडियोग्राफी कराई है। जिसके बाद रिपोर्ट तैयार कर पूरा ब्योरा जारी होगा। चुनाव खत्म होने के बाद वैसे तो टोटल खर्च का आकड़ा सामने आएगा। चुनाव खर्च के दूसरे चरण के हिसाब-किताब के बाद लालवानी ने 18 लाख 9 हजार 852 रुपए खर्च कर डाले हैं। जबकि उनके मुकाबले संघवी ने अब तक 17 लाख 17 हजार 149 रुपए खर्चे किए हैं।

ये भी पढ़ें: साध्वी प्रज्ञा का विवादित बयान- नाथूराम गोडसे देशभक्त थे, हैं और रहेंगे

इंदौर से दोनी ही प्रत्याशी के खातों में अभी रोड शो और सभा का खर्च जोड़ने के बाद ही फाइनल खर्च का खुलासा हो सकेगा। आयोग के निर्देशानुसार व्यय टीम नेताओं की सभा में लगी कुर्सी, टेबल, मंच, झंडे, बैनर, पोस्टर, माइक से लेकर गेट तक का खर्च जोड़ती है। साथ ही प्रचार सामग्री से लेकर कार्यकर्ताओं के नाश्ते, खाना, पानी के खर्च की पूरी रेट लिस्ट पर नजर रखता है। शो और सभा के खर्च को लेकर रिटर्निंग अधिकारी जल्द रिपोर्ट तैयार करेगा।

ये भी पढ़ें: नहीं होगी अब बोफोर्स की जांच, CBI और याचिकाकर्ता अजय अग्रवाल ने वापस लिया 

गौरतलब है कि अभी लगातार राजनीतिक दलों के खर्च को जोड़ा जा रहा है,जिसके बाद राशि का सही आकलन सामने आएगा। एक उम्मीदवार को 70 लाख खर्च करने तक की अनुमति चुनाव आयोग से प्राप्त है।वहीं अब तक सबसे ज्यादा कम खर्चा निर्दलीय से राजकरण यादव ने 30834 रुपए खर्च किए हैं।