मध्यप्रदेश के कॉलेजों में पढाई के साथ अब रोजगार की भी शिक्षा, विश्व बैंक देगा अनुदान | Along with studying in colleges of Madhya Pradesh, education of employment also now

मध्यप्रदेश के कॉलेजों में पढाई के साथ अब रोजगार की भी शिक्षा, विश्व बैंक देगा अनुदान

मध्यप्रदेश के कॉलेजों में पढाई के साथ अब रोजगार की भी शिक्षा, विश्व बैंक देगा अनुदान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : February 22, 2020/10:32 am IST

भोपाल। मध्यप्रदेश के कॉलेजों में अब केवल पढाई पर ही ध्यान नहीं दिया जाएगा बल्कि रोजगार के लिए भी बच्चों को ट्रेंड किया जा रहा है। इसके लिए विश्व बैंक ने अनुदान देने का ऐलान किया है। प्रदेश के 350 सरकारी कॉलेजो में से 193 कॉलेजों को अनुदान के लिए विश्व बैंक ने चुना है।

Read More News: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, ढेर किए लश्कर के दो आतंकी, बरामद ..

इन कॉलेजों में बच्चों के लिए पाठ्यक्रम से हटकर औद्योगिक भ्रमण के साथ आधा दर्जन से अधिक गतिविधियां शुरू की जाएंगी। इसके लिए विश्व बैंक हर कॉलेज को 1 से 3 लाख का अनुदान देगा। इस प्रोजेक्ट में भोपाल के 10 कॉलेज शामिल किए गए हैं।

Read More News: दिल्ली के सरकारी स्कूल का दौरा करेंगे ट्रंप-मेलानिया, लेकिन केजरीवा..

सरकार के मंत्रियों का साफ कहना है कि जब से प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आई है। तब से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं कि युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिल सके और उच्च शिक्षा विभाग इसके लिए बखूबी काम कर रहा है।

Read More News: CAA-NPR पर कांग्रेस को झटका, उद्धव ठाकरे ने दिया मोदी का साथ, कहा- 

इसके लिए कॉलेजों मे 3 श्रेणियां बनाई गई हैं। पहली श्रेणी में 30 और दूसरी में 29 और तीसरे में 134 कॉलेज हैं। पहली और दूसरी श्रेणी के कॉलेजो में 3-3 लाख रूपए दिए जाएँगे। जबकि तीसरे श्रेणी के कॉलेजों को 2-2 लाख रूपए का अनुदान स्वीकृत किया गया। इस राशि से कॉलेज अपने स्टूडेंट्स को देश के औद्दयोगिक और जाने माने संस्थानों का भ्रमण करा सकेंगें। ताकि वहां जाकर बच्चे कुछ सीखें और उसके लिए रोजगार के रास्ते खुल सकें।

Read More News: किसानों का धरना प्रदर्शन जारी, यात्रियों-छात्रों को उठाना पड़ रही प…