गृह परीक्षाओं के साथ ही 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं भी रद्द, सुरक्षा को ध्यान में रखकर लिया फैसला | Along with the home examinations, the 10th and 12th board examinations were also canceled, the decision taken keeping safety in mind.

गृह परीक्षाओं के साथ ही 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं भी रद्द, सुरक्षा को ध्यान में रखकर लिया फैसला

गृह परीक्षाओं के साथ ही 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं भी रद्द, सुरक्षा को ध्यान में रखकर लिया फैसला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : February 25, 2020/5:17 pm IST

नईदिल्ली। दिल्ली में सीएए के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन के बीच सोमवार को उत्तर- पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी। इस हिंसा का ज्यादा असर खजूरी, चांदबाग, मुस्तफाबाद, मौजपुर, बाबरपुर, जाफराबाद क्षेत्र में देखने को मिला। ऐसे में हिंसा की वजह से इन इलाकों में जिन स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया था, सरकार ने सुरक्षा के कारण पूर्वी दिल्‍ली के सभी स्कूलों की परीक्षा रद्द कर दी है।

ये भी पढ़ें: बड़ा फैसला: दिल्ली में हिंसा फैलाने वालों को देखते ही गोली मारने का आदेश जारी…

इसके साथ ही जितने भी स्‍कूल हैं, वहां बोर्ड के साथ ही अन्‍य कक्षाओं की परीक्षा टाल दी गई है। इस बारे में दिल्ली के डिप्‍टी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसदिया ने ट्वीट कर जानकारी दी।

ये भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा: अब तक 10 लोगों ने गंवाई जान, कैसे भड़की हिंसा की आग? …

सोमवार को हुई हिंसा के बीच 12वीं के स्टूडेंट्स की शारीरिक शिक्षा और 10वीं के बच्चों की उर्दू, पंजाबी, बंगाली, तमिल, तेलुगू, मराठी और अन्य भाषाओं की परीक्षा का आयोजन किया गया। इस दौरान सुबह तो हालात सामान्य रहे, लेकिन दोपहर बाद स्थिति बिगड़ने पर शिक्षकों, छात्रों और परिजनों में डर का माहौल देखने को मिला।

ये भी पढ़ें: ग्राहक बनकर दलाल पर पहुंची पुलिस, वेबसाइट के जरिए चलने वाले सैक्स र…

हालांकि, सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्ररी एजुकेशन (सीबीएसई) ने परीक्षा को लेकर ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है। सीबीएसई ने कहा कि इन परीक्षाओं का सुचारू रूप से आयोजन किया गया। देर रात ट्वीट कर सीबीएसई ने जानकारी दी कि मंगलवार को दिल्ली के पश्चिमी भाग में 18 सेंटर्स में चार व्यावसायिक विषयों की सिर्फ 12वीं की परीक्षाएं हैं। मंगलवार को होने वाली परीक्षा में दिल्ली के उत्तर पूर्वी हिस्से में कोई एग्जाम सेंटर नहीं हैं।